Kanpur News: कोहरे से कानपुर में हादसे; पुल से पलट गया ऑटो और ट्रक की टक्कर में एक की मौत

Kanpur News: कोहरे के चलते दृश्यता प्रभावित रही। इसका असर वाहनों की गति पर तो पड़ ही रहा है लेकिन यह कोहरा जीवन पर भी भारी पड़ने लगा है।

Anup Pandey
Published on: 27 Dec 2023 6:04 AM GMT
Auto overturns from bridge
X

kanpur Auto overturns from bridge (photo: social media )

Kanpur News: पहाड़ों पर जैसे-जैसे बर्फबारी तेज हो रही है, वैसे-वैसे मैदानी इलाकों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। प्रदेश के लगभग सभी जिलों को कोहरे ने अपनी चपेट में ले लिया है। दिसंबर के अंतिम सप्ताह में घना कोहरा छाने से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कोहरे के चलते दृश्यता प्रभावित रही। इसका असर वाहनों की गति पर तो पड़ ही रहा है लेकिन यह कोहरा जीवन पर भी भारी पड़ने लगा है।

बुधवार को भी प्रदेश के अन्य जिलों के साथ साथ कानपुर की सड़कों पर कोहरे का सितम जारी रहा। कोहरे के कारण अभी तक विभिन्न सड़क हादसों में लोगों की जान जा चुकी है। दृश्यता 10 से 15 मीटर रहने से हाईवे पर वाहन रेंगते हुए नजर आए। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दिनों में सुबह और रात को कोहरा सताएगा। तापमान स्थिर बना रहेगा, लेकिन गलन रहेगी।

रात से भोर सुबह तक हुई कई घटनाएं

कोहरे के कारण पनकी स्थित एलएमएल चौराहे के पास आटो सवार चालक ऑटो सहित पुल के नीचे गिर गया। जिससे ऑटो चालक गम्भीर रुप से घायल हो गया। वहीं राहगीरों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और पहले किसी तरह ऑटो चालक को बाहर निकाल उपचार के लिए निजी अस्पताल भेजा।और क्रेन की मदद से ऑटो को बाहर निकाला।

शास्त्री चौक से सीटीआई की तरफ़ जा रहा छोटा हाथी चालक भी कोहरे के कारण हादसे का शिकार हो गया। कोहरे के कारण रास्ता न दिखने पर चालक छोटा हाथी वाहन लेकर दो रोड़ों के बीच बने नाले में जा घुसा और पलटने से बच गया। दूसरे वाहनों की सहायता से छोटा हाथी वाहन को बाहर निकाला गया।

कोहरे के कारण चकेरी में देर रात ट्रक की चपेट में बाइक सवार युवक आ गया। जिससे मौके पर उसकी मौत हो गई। वहीं, ट्रक चालक ट्रक सहित भाग निकला। पुलिस को सूचना होने पर मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। वहीं दो दिन से कोहरे के कारण काफी हादसे हो चुके हैं। जिससे कई लोगों की जानें जा चुकी हैं।


कोहरे से बचाव के उपाय

वाहनों की गति सीमित रखें। तेज रफ्तार वाहन हादसों का कारण बनती है।लाइट को लो-बीम पर रखें, हाई बीम पर लाइट कोहरे से रिफ्लेक्ट होकर वापस आती है,जिससे देखने में समस्या होती है। वाहन को बीच की लेन में चलाएं। साइड में वाहन खड़ा होने से हादसे की आशंका बनी रहती है। समय समय पर सामने वाले शीशे को साफ करते रहें।सामने वाले वाहन से पर्याप्त दूरी बनाकर रखें। सामने वाले वाहन के अचानक ब्रेक लगाने पर सुरक्षित रहेंगे।दृश्यता कम होने की स्थिति में जगह-जगह पर हॉर्न बजाते रहें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story