Kanpur: पीएम विश्वकर्मा योजना के जरिए शिल्पकारों-कारीगरों के बीच पकड़ मजबूत कर रही भाजपा

Kanpur: भारतीय जनता पार्टी कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के सभागार में शुक्रवार को पीएम विश्वकर्मा योजना की जिला कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Anup Pandey
Published on: 29 Dec 2023 12:44 PM GMT
kanpur news
X

कानपुर में हुआ पीएम विश्वकर्मा योजना की जिला कार्यशाला का आयोजन (न्यूजट्रैक)

Kanpur News: भारतीय जनता पार्टी कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के सभागार में शुक्रवार को पीएम विश्वकर्मा योजना की जिला कार्यशाला का आयोजन किया गया। लोकसभा चुनाव से पूर्व भाजपा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के जरिए नए लोगों को जोड़ेगी। इस योजना के जरिए भाजपा गांव, गली व मोहल्ले में अभियान चलाकर अधिक से अधिक पात्रों को इस योजना का लाभ दिलाएगी।

पांच लोगों को पीएम विश्वकर्मा योजना से जोड़ेगी

कार्यशाला में मुख्य अतिथि भाजपा कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के अध्यक्ष प्रकाश पाल ने कहा कि पार्टी प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक हजार और प्रत्येक बूथ पर कम से कम पांच लोगों को पीएम विश्वकर्मा योजना से जोड़ेगी। ताकि उन्हें रोजगार दिलाने की पहल हो सके। इसके लिए जिला स्तर पर तीन सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। इस समिति की सिफारिश पर पात्रों को योजना का लाभ मिलेगा।

18 पारंपरिक कार्यो से जुड़े कारीगरों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

योजना के तहत लोहार, सुनार ,ताला बनाने वाले , कुम्हार , बढ़ई , चर्मकार, मछली पकड़ने वाले,दर्जी सहित 18 पारंपरिक कार्यो से जुड़े कारीगरों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले प्रशिक्षण के दौरान पांच सौ रुपए और दूसरे प्रशिक्षण में एक हजार प्रतिदिन भत्ता व टूल किट खरीदने के लिए ₹15 हजार की प्रोत्साहन राशि और पांच प्रतिशत ब्याज की दर से दो किस्तों में एक से तीन लाख रुपए तक का गारंटी मुक्त ऋण भी दिया जाएगा।

शिल्पकारों व कारीगरों के बीच अपनी पकड़ मजबूत

भाजपा इस योजना के जरिए शिल्पकारों व कारीगरों के बीच अपनी पकड़ मजबूत करेगी।सरकार इस योजना के तहत कारीगरों को मार्केटिंग सपोर्ट भी देगी। इसके लिए नेशनल कमिटी फॉर मार्केटिंग क्वालिटी, सर्टिफिकेशन, ब्रांडिंग और प्रमोशन, ई-कॉमर्स लिंकेज, ट्रेड फेयर ऐड ,विचारों आन मार्केटिंग गतिविधियों जैसी सेवाएं भी प्रदान की जाएगी।पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर योजना का लाभ ले सकते हैं। इस दौरान भाजपा दक्षिण जिलाध्यक्ष शिवराम सिंह ने पार्टी मुख्यालय पर आयोजित बैठक में जिला संयोजक व सहसंयोजकों को प्रशिक्षण भी दिया। प्रमुख रूप से जिलाध्यक्ष शिवराम सिंह, दिनेश कुशवाहा, दीपू पांडे, सुनील बजाज, सुनील नारंग, अवधेश सोनकर और पूनम द्विवेदी मौजूद रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story