Kanpur News: आप पोस्टमार्टम हाउस की दशा सुधारें, मैं दूंगा 20 लाख- बोले विधायक सुरेंद्र मैथानी

Kanpur News: डीप फ्रीजर और पोस्टमार्टम करने वाले डाक्टरों के लिए कमरा भी होना चाहिए। इन सब व्यवस्थाओं के लिए वह अपनी निधि से सुरेंद्र मैथानी 20 लाख रुपये देने को तैयार हैं।

Anup Pandey
Published on: 13 July 2024 5:46 AM GMT
Kanpur News: आप पोस्टमार्टम हाउस की दशा सुधारें, मैं दूंगा 20 लाख- बोले विधायक सुरेंद्र मैथानी
X

अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक  (photo: social media )

Kanpur News: कानपुर के विकास के लिए हुई अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक में गोविंदनगर से भाजपा विधायक सुरेंद्र मैथानी ने कई समस्याएं उजागर की। इनके समाधान के सुझाव भी दिए। साथ ही पोस्टमार्टम हाउस की दुर्दशा पर चिंता जताई। अधिकारियों से कहा- आप पोस्टमार्टम हाउस में काम कराएं, इसके लिए 20 लाख रूपए मैं अपनी विधायक निधि से दूंगा।

विधायक सुरेन्द्र मैथानी ने बताया कि आईआईटी की रिपोर्ट के अनुसार सरायमीता में अमोनिया की वजह से भूगर्भ जल दूषित हो चुका है। यहां पीने के पानी का भारी संकट है। समरसेबल से भी लोगों को शुद्ध पेयजल नहीं दिया जा सकता। दूषित पानी पीकर इस क्षेत्र के लगभग 50000 लोग जानलेवा बीमारियों से जूझ रहे हैं। दूषित पानी के कारण ही यहां दिव्यांगता के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। पाइप लाइन के जरिए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति कराकर ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

जहरीली गैस से बचने को ढकवाए नाला

शास्त्री चौक स्टेशन के पास 600 मीटर गंदा नाला (रफाका नाला) खुला हुआ है। इसकी जहरीली गैस के कारण आसपास के लोगों को गंभीर बीमारियां जकड़ रही हैं। इसे मेट्रो के प्रोजेक्ट से जोड़कर नाले को ढकवाया जाए, ताकि लोगों को जहरीली गैस की समस्या से निजात मिल सके। इसके अलावा पनकी हनुमान मंदिर के कॉरिडोर के डेवलपमेंट में जो भी समस्या आ रही हो, उसे दूर कर भक्तों के लिए सुविधाजनक व्यवस्था कराई जाए।

पोस्टमॉर्टम हाउस को करें सुधार

विधायक मैथानी ने कहा कि पोस्टमार्टम हाउस में शवों को सुरक्षित रखने वाले स्थान के विस्तार की जरूरत है। यहां डीप फ्रीजर और पोस्टमार्टम करने वाले डाक्टरों के लिए कमरा भी होना चाहिए। इन सब व्यवस्थाओं के लिए वह अपनी निधि से 20 लाख रुपये देने को तैयार हैं। अधिकारी यहां जल्द काम शुरू कराएं।

सीवर लाइन और पेयजल कार्य जल्द हो चालू

विधायक मैथानी ने शहर की गहरी सीवर लाइन और गहरी पेयजल लाइन के कार्य भी जल्द कराए जाने की जरूरत पर जोर दिया। कहा कि 300 करोड़ रुपए से ज्यादा की धनराशि से शेष बचे कामों को कराया जाए, ताकि पूरे शहर की पेयजल और सीवर लाइनें व्यवस्थित हो सकें। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में घोटाले हुए थे। इसमें 1100 करोड रुपए ठेकेदार और अधिकारी मिलकर खा गए। इसी से काम घटिया हुए। उसी का नतीजा है कि आज टेस्टिंग में पाइप लाइनें फट रही हैं और सड़क पर फव्वारे के रूप में पानी बहने लगता है। विधायक ने कहा कि पनकी भौती गौशाला की जमीनों की नपाई और चिन्हीकरण भी किया जाए, जिससे जमीनों पर कब्जे न हो सकें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story