×

Kanpur: सपा विधायक समेत 200 लोगों के खिलाफ केस दर्ज, जानें पूरा मामला

Kanpur: ईद के दिन पुलिस ने आचार संहिता उल्लंघन के मामले में सपा नेता सम्राट विकास यादव को अरमापुर ईदगाह से हिरासत में लिया था। जिसकी सूचना पर सपा और कांग्रेसी नेता पनकी थाने पहुंच भड़क गए।

Anup Pandey
Published on: 14 April 2024 6:25 AM GMT
kanpur news
X

सपा विधायक समेत 200 लोगों के खिलाफ केस दर्ज (न्यूजट्रैक)

Kanpur News: जिले से इंडिया गठबंधन के लोकसभा प्रत्याशी और समाजवादी पार्टी के विधायक समेत 200 लोगों पर देर रात कानपुर पुलिस ने केस दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार विधायक समेत सभी लोगों पर आदर्श आचार संहिता और धारा 144 का उल्लंघन और सरकारी काम में बाधा डालने के आरोप में यह कार्यवाही की गयी है। ईद पर्व के दिन इंडिया गठबंधन के नेताओं और पुलिस के बीच थाने में नोकझोंक हो गई थी।

लोकसभा प्रत्याशी, सपा विधायक सहित 200 अज्ञात लोगों पर मुकदमा

गठबंधन लोकसभा प्रत्याशी और सपा विधायक ने पुलिस से गलत भाषा का प्रयोग किया गया और सरकारी काम में बाधा डाली। ईद के दिन सपा नेता की गिरफ़्तारी को लेकर इंडिया गठबंधन के नेताओं और पुलिस के बीच कई घंटों तक पनकी थाने में बहस होती रही थी और सपा विधायक ने एसीपी को चैलेंज तक कर दिया था। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

जानें पूरा मामला

ईद पर्व के दिन पुलिस ने आचार संहिता उल्लंघन के मामले में सपा नेता सम्राट विकास यादव को अरमापुर ईदगाह से हिरासत में लिया था। जिसकी सूचना पर सपा और कांग्रेसी नेता पनकी थाने पहुंच भड़क गए और घेराव करते हुए थाने परिसर पर धरने में बैठ गए थे। वहीं पनकी थाने प्रभारी रूम में समाजवादी पार्टी विधायक ने आक्रामक होते हुए चैलेंज कर दिया था कि औकात हो तो यही कार्रवाई रामनवमी के दिन करके दिखाओ।इसी वीडियो के आधार पर थाने की बबजअ रिकॉर्डिंग निकाली। पुलिस ने जांच करके केस दर्ज कर लिया है। पुलिस ने बताया कि अरमापुर ईदगाह में परंपरागत तरीके से इस बार भी नमाज होनी थी। समाजवादी नेता सम्राट विकास के लोग स्टॉल में पार्टी का फ्लेक्स लगाकर लस्सी बांट रहे थे। इस मौके पर मौजूद पुलिस ने आदर्श आचार संहिता के चलते इसे हटाने को कहा तो सपा नेता सम्राट विकास पुलिस से ही भिड़ गए. इसके बाद डीसीपी विजय ढुल भी वहां पहुंच गए और सपा नेता से उनकी नोक झोंक शुरू हो गई। जिसके बाद से मामला बढ़ता गया।

पुलिस ने दर्ज़ किया मुकदमा

11 अप्रैल को थाना अर्मापुर के ईदगाह में सम्राट विकास नामक व्यक्ति द्वारा किये गये अपराधिक कृत्य के सम्बन्ध में थाना अर्मापुर में मुअसं20/2024 घारा 188/341/353/171 (ग) भादवि पंजीकृत किया गया था। और सम्राट विकास को धारा 151 दप्रसं के अन्तर्गत गिरफ्तार कर थाना पनकी लाया गया था।जहाँ पर विधायक अमिताभ बाजपेई, आलोक मिश्र घोषित प्रत्याशी आगामी लोकसभा चुनाव संजय यादव, ओमा,रवि सिंह सहित लगभग 200 व्यक्तियों के समूह के साथ विधियों / कानूनों का उल्लघंन किया गया।जिसकी जांच अपर पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) कानपुर नगर द्वारा की गई ।

करी गई जांच

जांच के दौरान थाने पर उपलब्ध सीसीटीवी फुटेज व मौके पर बनाई गई वीडियों का अवलोकन किया गया। जिससे स्पष्ट हो रहा है कि व्यक्तियों द्वारा लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने और सम्पूर्ण कमिश्नरेट कानपुर नगर में धारा 144 सीआरपीसी लागू होने के बावजूद बिना पूर्व अनुमति के समय लगभग 11.15 बजे पूर्वान्ह थाना पनकी पर आकर आक्रामक भाषा शैली में अतार्किक बाते करते हुए अविधिक धरना प्रदर्शन किया गया।

सरकारी काम में बाधा

जिसके कारण लगभग एक घण्टे से अधिक समय तक कार्य सरकार बाधित रहा तथा लोक सेवकों के लोक कृत्य के निर्वहन में बाधा उत्पन्न हुई।थाने पर आने वाली आम जनता व पुलिस का इस दौरान थाना परिसर में आवागमन भी बाधित हुआ।बिना उनका कार्य पूर्ण हुए धरना प्रदर्शन के कारण वापस लौटना पड़ा। इसके अतिरिक्त व्यक्तियों व इनके समर्थकों द्वारा अभद्र, विद्वेषपूर्ण व क्षोभ पूर्ण भाषा का प्रयोग किया जाना जांच से पाया गया है। जांच के बाद थाना पनकी पर 144/2024 धारा 186/188/341/505(2) भादवि व 125 लोक प्रतिनिधित्व अधि 1951 का बनाम अमिताभ बाजपेई, आलोक मिश्र, संजय यादव, ओमा, रवि सिंह व लगभग 200 अज्ञात व्यक्तियों के विरूद्ध दर्ज कर आवश्यक अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा रही है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story