Kanpur news: क्या आप बनना चाहते है करोड़पति, तो हो जाएं सावधान,ऑफर एक्सेप्ट किया तो हो सकते है कंगाल

Kanpur news: टीम नें बच्चों को को बताया कि टू स्टेप वेरीफिकेशन एक एक्सट्रा लेयर सिक्योरिटी का काम करता है, जिससे हमारा सोशल मीडिया एकाउंट और अधिक सुरक्षित हो जाएगा।

Anup Panday
Published on: 23 Aug 2023 5:08 PM GMT
Kanpur news: क्या आप बनना चाहते है करोड़पति, तो हो जाएं सावधान,ऑफर एक्सेप्ट किया तो हो सकते है कंगाल
X
Cyber ​​Cell of Crime Branch taught the girl students tricks to avoid cyber crime

Kanpur news: क्राइम ब्रांच की साइबर सेल ने गोविंद नगर के आर्य कन्या इंटर कॉलेज की छात्राओ को साइबर अपराध से बचने के गुर सिखाए। सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताने वाले बच्चों को अपने एकाउंट को सुरक्षित रखने के तमाम तरीकों को समझाया। इसके लिए टीम नें बच्चों को को बताया कि टू स्टेप वेरीफिकेशन एक एक्सट्रा लेयर सिक्योरिटी का काम करता है, जिससे हमारा सोशल मीडिया एकाउंट और अधिक सुरक्षित हो जाएगा। फाइनेन्सियल फ्राड के बारे में बताया गया कि कैसे साइबर अपराधी बैंक केवाईसी अपडेट करने, बिजली का बिल तुरन्त भरने आदि का मैसेज भेज कर शिकार बनाते है।

करोड़पति बनने के लिए आते हैं मैसेज

कौन बनेगा करोडपति जैसे फर्जी ऑफर भी वाट्सअप पर आते रहते हैं। जिनसे सावधान रहने की जरुरत है। बच्चों को यह भी बताया गया कि कैसे किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से हमारा डाटा लीक हो सकता है, या फोन हैक हो सकता है।

बच्चों ने पूछे सवाल

अनन्या ने सवाल पूछा कि- अगर हम टू स्टेप वेरीफीकेशन लगा देगें तो क्या जब मै खुद दूसरे मोबाईल में अपना वाट्सअप लॉग इन करूंगी तो फिर भी कोड डालना होगा।
जवाब- जी हाँ जब भी आप किसी भी मोबाईल या डिवाईस में अपना वाट्सअप लॉग इन करोगी तो ओटीपी के बाद आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन कोड डालना ही होगा तभी आप अपना एकाउट एक्सेस कर सकते हैं।

बच्चों ने याद किया हेल्प लाइन नंबर 1930

कॉलेज की छात्राओ के साथ बच्चों ने भी Cyber Helpline Number 1930 याद किया और कहा आज हम घर जाकर अपने घर वालों को भी इसके बारे में बताएंगे। उन्हें भी बताएंगे कि किस प्रकार से साइबर अपराध से बचा जा सकता है।

अनपढ़ लोग होते है शिकार

Hello मैं इस बैंक से बोल रहा हूं। आपका एटीएम कार्ड कुछ दिनों बाद बंद हो जायेगा। जिसके लिए आपको फोन किया गया है। आप अपने एटीएम की वैधता बढ़ाने के लिए आपके पास एक ओटीपी आयेगा। जिसे बताने के बाद आपके एटीएम कार्ड की वैधता बढ़ जायेगी। वहीं आए हुए ओटीपी को बताने के बाद आपके बैंक से पैसे निकल जाते है।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story