×

Diwali 2023: फेस्टिव शॉपिंग...कानपुर की इन बाजारों का करें रुख, हजार रुपये में भर जाएगा शॉपिंग बैग

Kanpur Famous Market: अगर आप उत्तर प्रदेश के कानपुर से हैं और दिवाली का शॉपिंग का प्लान बना रहे हैं कि इस बार शॉपिंग कहां से करनी हैं? तो आपके लिए कानपुर की मार्केट खोजकर लगाएं हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 27 Oct 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 2:45 AM GMT)
Kanpur Famous Market
X

Kanpur Famous Market (सोशल मीडिया) 

Kanpur Famous Market: शॉपिंग का शौक हर किसी को होता है। हर कोई चाहता है कि वह हर दिन शॉपिंग करने जाए। वैसे तो हर शॉपिंग कोई नहीं करता है, जो करता है वह पैसा वाला होता है। सीमित आय वाले लोग महीने में या फिर साल में एक या दो दिन ही शॉपिंग कर पाते हैं। त्यौहारों का सीजन शुरू हुआ चुका है। बाजार सज धज कर ग्राहकों का स्वागत करने के लिए तैयार है। नवरात्रि और दशहरा बीते के बाद अब असली में त्यौहारों का सीजन शुरू होने वाला है, क्योंकि करवा, धनतेरस, दिवाली आ रही है और यह फेस्टिव सीजन के सबसे बड़े त्योहार होते हैं। इस त्योहारों में ग्राहकों से पूरे भारत का मार्केट गुलजार रहता है और धन की वर्ष खूब होती है।

दिवाली की शॉपिंग के लिए ये हैं सबसे फेमस मार्केट

दिवाली की शॉपिंग लोगों को काफी खर्चा होता है। लोग इस पर्व को बड़े धूम धाम से मनाने के लिए अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं। फिर इसकी सजावट करते हैं। दिवाली पूजन के लिए नए नए कपड़े खऱीदते हैं। पुरुष की तुलना में महिलाएं शॉपिंग की खास दिवानी होती हैं। इसलिए वे अलग- अलग मार्केट को एक्‍सप्‍लोर करना पसंद करती हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश के कानपुर से हैं और दिवाली का शॉपिंग का प्लान बना रहे हैं कि इस बार शॉपिंग कहां से करनी हैं? तो आपके लिए कानपुर की ऐसी मार्केट खोजकर लगाएं है, जिनके बारे में अधिकतर कनपुरियों को तो नहीं पता होता है। इन बाजारों की खास बात यह होती है कि आप यहां से 1000 रुपये में दिवाली की शॉपिंग का थैला भर सकते हैं।

शिवाला मार्केट


महिलाएं दिवाली की पूरी शॉपिंग के लिए चाहें तो कानपुर की शिवाला मार्केट विजेट कर सकती हैं। यहां पर लहंगा से लेकर साड़ियां बहुत कम कीमतों में मिल जाती हैं। इसके अलावा सौन्दर्य प्रसाधन या कॉस्मेटिक्स के सारे सामान भी कम दाम में अच्छी क्वॉलिटी के मिल जाया करते हैं। शिवाला में वस्तुओं की कीमती की शुरुआत 10 रुपये हो जाती है। यह बाजार वेडिंग शॉपिंग के लिए भी फेमस है।

गुमटी नंबर 5


कानपुर का गुमटी नंबर 5 मार्केट दिवाली की शॉपिंग के लिए काफी खास है। यहां पर ब्रांडेड से लेकर नॉन ब्रांडेड तक आइटम मिला जाया करते हैं। दिवाली की खरीदारी के लिए यह बाजार पूरी तरह फिट बैठता है। कपड़ों से लेकर सोना चांदी की शॉपिंग कर सकते हैं। यहां की किसी भी दुकान से आप कपड़ों की अलग-अलग वैरायटी खरीद सकते हैं।

जनरलगंज-कर्नलगंज बाजार


जनरलगंज और कर्नलगंज मार्केट कानपुर की बड़ी बाजार है। यहां पर थोक से लेकर फुटकर की शॉपिंग कर सकते हैं। कर्नलगंज में गम्‍मू खां का छाता और नीची सड़क कर्नलगंज में सलवार सूट से लेकर पैंट शर्ट की विस्तृत श्रृंखला मिल जाएंगी। वहीं, साड़ी या फिर लहंगा की अधिक वैराएटी चाहिए तो जनरलगंज जा सकते हैं। महिलाएं दिवाली की साड़ी की शॉपिंग के लिए जनरलगंज का रुख कर सकती हैं। यहां पर 100 रुपये लेकर 1-1 लाख तक साड़ियां मिलती हैं।

परेड बाजार


कानपुर का परेड बाजार में दिवाली की शॉपिंग के लिए सही है। यहां पर कई ब्रांडेड आउटलेट मौजूद हैं, यहां पर महिलाओं और पुरुषों को कपड़े खरीद सकते हैं। उसके कुछ ही दूर में नवीन मार्केट है, यह कानपुर का सबसे महंगा कहा जाता है। यहां पर कपड़ा, फुटवियर लेकर सोना चांदी इत्यादि चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। उसके पास सोमदत्त प्लाजा है, यहां से आप मोबाइल फोन, लैपटॉप और चमड़े के सामान खरीद सकते हैं।

घुमनी बाजार


दिवाली की शॉपिंग के लिए कानपुर का घुमनी बाजार काफी लोगों के बीच प्रसिद्ध है। यहां की तंग गलियों में कपड़ों की बड़ी वैराएटी मिल जाती है। यहां की काहू कोठी की गलियों आसप कपड़े का थोक मार्केट है। जहां 1 मीटर कपड़ा 200 रुपये से मिलना शुरू हो जाता है और हजारों रुपये तक जाता है। घुमनी बाजार में आप गोटा, लैस, शर्ट, पैंट इत्यादि चीजें कम रुपयों में मिल जाया करती हैं। यह बाजार रात 12 बजे तक खुला रहता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story