×

UP Board Result 2024: बहन बनी थी एक दिन की डीएम, अब छोटी बहन को मिला दसवां स्थान

Kanpur News: दृष्टि ने 95.67 फीसदी अंक हासिल करते हुए जिले में 10वां स्थान प्राप्त किया है। दृष्टि की बड़ी बहन मधु को एक दिन का डीएम बनाया गया था।

Anup Pandey
Published on: 21 April 2024 2:34 PM GMT
एक दिन की डीएम बनी मधु और 10वां स्थान प्राप्त करने वाली दृष्टि।
X
एक दिन की डीएम बनी मधु और 10वां स्थान प्राप्त करने वाली दृष्टि। (Pic: Newstrack)

Kanpur News: अर्रा शिवाजी इंटर कॉलेज की छात्रा दृष्टि यादव को हाईस्कूल परीक्षा में जिले में दसवां स्थान आया है। दृष्टि ने 95.67 फीसदी अंक हासिल किए हैं। दृष्टि ने बताया उनकी बहन मधु यादव ने वर्ष 2020 में इंटर की परीक्षा में 91 फीसदी अंक के साथ पास कर जिले में पहला स्थान पाया था। मधु को जिला प्रशासन द्वारा एक दिन का डीएम चुना गया था। दृष्टि ने बताया कि वह आईएएस बनना चाहती हैं। वह समाज में ग्रामीण महिलाओं की समस्याओं को खत्म करने के लिए काम करना चाहती हैं।

मधु को बनाया गया था एक दिन की डीएम

द्रष्टि ने बताया कि मेरी बहन मधु भी इसी स्कूल की छात्रा रही है। अर्रा शिवाजी इंटर कॉलेज की इंटर छात्रा टॉपर मधु यादव को एक दिन का डीएम कानपुर बनाया गया था। मधु की मां उषा यादव व पिता बाबू लाल यादव प्राइवेट नौकरी करते हैं। मधु नारायणपुरी नौबस्ता की रहने वाली हैं। एक दिन की जिलाधिकारी बनी मधु यादव ने कलक्ट्रेट में फरियादियों की शिकायत सुनी थी। अधिकारियों से जनता से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी मांगी थीं।

मिशन शक्ति के तहत बनाया गया था डीएम

मिशन शक्ति के तहत शिवाजी इंटर कॉलेज की स्टूडेंट मधु यादव को जब एक दिन का डीएम बनाया गया था तो इस जिम्मेदारी का निर्वहन करने के लिए वह जोश में नजर आई थी। निर्धारित समय पर मधु कलक्ट्रेट पहुंच गई थी। नारायणपुरी नौबस्ता निवासी मधु यादव ने कार्यभार संभालते ही सबसे पहले फरियादियों की शिकायतें सुनीं और उन पर त्वरित एक्शन भी लिया था। इसी बीच जमीन पर कब्जे की लिखित शिकायत पर गंभीर मसला देख मधु ने तुरंत संबंधित सीओ को फोन लगाया और उन्हें मौके पर पहुंचकर जाँच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिया था।

जागरुक होकर वोट करने की अपील

दृष्टि और मधु यादव के पिता बाबू लाल प्राइवेट जॉब करते हैं। फरियादियों की शिकायतों को सुनने के बाद वह केडीए के अटल बिहारी ऑडिटोरियम में आयोजित नेशनल वोटर्स डे के कार्यक्त्रम में पहुंचीं थी। बेहतर कार्य करने वाले आरओ, एआरओ, बीएलओ आदि को प्रेरित करने के साथ सम्मानित किया था। मधु ने कहा था कि अपना नाम वोटर लिस्ट में जरूर इनरोल कराएं। मतदाता तो वह शक्ति है, जो देश का संचालन कर सकती है। मधु ने कहा था आप जनता है, आप जो कैंडिडेट चुनते हैं वह आपकी इच्छा पर निर्भर होता है। आप किसी पर आरोप नहीं लगा सकते कि कैंडिडेट गलत चुना गया। जागरूक होकर वोट करिए।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story