×

Kanpur: तीसरी मंजिल पर गैस सिलेंडर से नहीं, विस्फोटक से हुआ था ब्लास्ट...फॉरेंसिक रिपोर्ट ने चौंकाया

Kanpur News: कानपुर का ये इलाका मुस्लिम बाहुल्य है। पिछले साल शहर में हुई हिंसा में इसी क्षेत्र का नाम चर्चा में रहा है। इसलिए पुलिस गहनता से छानबीन में जुटी है।

Anup Pandey
Published on: 24 Jan 2024 5:33 PM GMT
X

कानपुर में धमाके के बाद नजारा (Social Media)

Kanpur News: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन ही कानपुर शहर के एक क्षेत्र में अचानक ब्लास्ट हुआ। धमाके से क्षेत्र में दहशत फैल गई। जिसमें चार लोग घायल हुए, इसमें दो की हालत गंभीर है। चारों का इलाज चल रहा है। वहीं, पुलिस और फॉरेंसिक जांच में जो तथ्य सामने आए हैं उससे सबकी आंखें खुली रह गई। पुलिस के कान खड़े हो गए। पुलिस गश्त की पोल खुल गई।

अचानक ब्लास्ट से सहमा इलाका

बजरिया थाना क्षेत्र के कंघी मोहाल इलाके में एक मकान में मंगलवार को अचानक ब्लास्ट हुआ था। ब्लास्ट होते ही इलाके में दहशत सी फैल गई थी। पुलिस ने जानकारी करी तो लोगों ने बता दिया कि ब्लास्ट सिलेंडर फटने से हुआ है। वहीं, पुलिस ने फॉरेंसिक टीम को बुलाया था। फॉरेंसिक टीम ने मौके से सैंपल लिए थे। जहां सैंपल लेने के बाद रिपोर्ट तैयार की गई। जहां रिपोर्ट आने के बाद ब्लास्ट कांड का खुलासा हुआ। रिपोर्ट में साफ हो गया कि ये ब्लास्ट गैस सिलेंडर से नहीं बल्कि विस्फोटक पदार्थ से हुआ था।

मकान मालिक मो. आमिर के खिलाफ मुकदमे की तैयारी

पुलिस ने जांच रिपोर्ट आने के बाद मकान मालिक मो. आमिर के खिलाफ मुकदमा लिखने की तैयारी शुरू कर दी। वहीं, थाना प्रभारी बजरिया अजय सिंह ने बताया कि, 'मो. आमिर के साथ परिवार अन्य सदस्यों से भी जानकारी की जा रही है। धमाके में घर के सदस्य घायल हुए। सभी का अस्पताल में इलाज चल रहा है। विस्फोटक पदार्थ से ब्लास्ट होने पर कानपुर पुलिस के अफसरों की गश्त पर प्रश्न चिन्ह लग गए हैं।

मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र

आपको बता दें, ये (मुस्लिम बाहुल्य) क्षेत्र है। पिछले साल शहर में जो हिंसा से जुड़े मामले हुए हैं। उनमें इस क्षेत्र का नाम चर्चा में रहा है। धमाके के बाद जो इंटेलिजेंस विभाग के अफसर हैं। उनके सूत्रों के मुताबिक, कहीं ऐसा तो नहीं किसी घटना को अंजाम देने के लिए मो. आमिर के घर पर विस्फोटक पदार्थ तैयार किया जा रहा था। प्राण प्रतिष्ठा के पहले से लेकर प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन तक पुलिस की लाख गश्त और अलर्ट के बावजूद घनी आबादी वाले इलाके में ब्लास्ट हो गया।

ब्लास्ट को लेकर बजरंग दल ने दिया ज्ञापन

ज्वाइंट सीपी आनंद प्रकाश तिवारी को ज्ञापन देने के बाद बजरंग दल के जिला संयोजक कृष्णा तिवारी ने कहा कि शहर में कई धमाके हुए हैं। अधिकतर घटनाओं में एक विशेष समुदाय का हाथ रहा है। इस घटना की सही से जांच हो इसके लिए ज्वाइंट सीपी को ज्ञापन दिया है। जांच में पूरी बात खुलकर आए।

ज्वाइंट सीपी आनंद प्रकाश तिवारी ने इस संबंध में कहा कि, इसकी ठीक ढंग से जांच की जाए। क्या वहां पर सिलेंडर ब्लास्ट हुआ है या फिर किसी तरह का विस्फोटक पदार्थ होने के कारण ब्लास्ट हुआ था। वहीं, बताया गया कि कम तीव्रता वाला विस्फोटक था। अवैध रूप से विस्फोटक रखा गया था, तो वहां क्यों रखा गया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story