Kanpur News: चमनगंज स्थित बिल्डिंग में लगी आग, धुएं और लपटों के बीच महिला के फंसे होने की सूचना; दमकल की टीम राहत कार्य में जुटी

Kanpur News: पुलिस उपायुक्त सेन्ट्रल, अपर पुलिस उपायुक्त-सेन्ट्रल, एसीपी सीसामऊ और मुख्य अग्निशमन अधिकारी कानपुर के नेतृत्व में राहत एवं बचाव कार्य किया जा रहा है।

Anup Pandey
Published on: 15 Jan 2024 4:40 PM GMT (Updated on: 15 Jan 2024 5:56 PM GMT)
X

Kanpur Fire (Photo: Social Media)

Kanpur News: कानपुर थाना चमनगंज अंर्तगत रूपम चौराहे पर ज़मज़म बिल्डिंग के पास एक बिल्डिंग में आग लग गई। बहुमंजिला बिल्डिंग में आग लगने से हड़कंप मच गया। वहीं सूचना पर मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के जवान आग बुझाने में जुट गए। बिल्डिंग के बेसमेंट में खड़ी गाड़ियों में आग लगने से इलाके में दहशत हो गई। पुरा मामला चमनगंज थाना क्षेत्र के रूपम चौराहा के पास का है।

बेसमेंट स्थित दुकान में शार्ट-सर्किट से लगी भीषण आग

चमनगंज रुपम चौराहे पर बिल्डर जावेद व शरीफ का अपना पैलेस नाम से चार मंजिला अपार्टमेंट है। जिसमें 20 परिवार रहते है। नीचे रेडीमेड कपड़ो की दुकान, चप्पल कारखाना समेत तीन, चार अन्य दुकान है। दुकान में शार्ट-सर्किट से भीषण आग की लपटों ने बिल्डिंग को घेर लिया। और धुआं फ्लैटों में घुसने लगा तो वहीं रहने वाले परिवारों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। तेज लपटे देख बिल्डिंग में हड़कंप और अफरा-तफरी में लोग बिल्डिंग से नीचे भागने लगे। वहीं शार्ट सर्किट के कारण लिफ्ट बंद होने से लोग बिल्डिंग में फंस गए।

सूचना पर फायर स्टेशनों की करीब आठ गाड़ियां मौके पर पहुंची। फायर ब्रिगेड कर्मियों ने पहली मंजिल में 16 लोगों का रेस्क्यू कर आग बुझाने का काम शुरु किया। वहीं भीषण आग की सूचना पर ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी, डीसीपी सेंट्रल प्रमोद कुमार समेत 10 थानों का फोर्स मौके पर पहुंचा।

आप है तो हम सुरक्षित है

बिल्डिंग में धुआं इतना भीषण भरा हुआ था कि निकलने का रास्ता ही नहीं मिल रहा था। मौके पर फायर ब्रिगेडकर्मी आए तो राहत महसूस हुई। उन्होने बताया कि फायर ब्रिगेड कर्मी आदित्य पाठक व सत्येंद्र गुर्जर ने जान हथेली पर रख कर बिल्डिंग में मौजूद करीब 16 लोगों को बचाया। जिस पर खड़ी भीड़ ने इन लोगों को तहदिल से सलाम किया। और बोले आप है तो हम सुरक्षित है।

बेटा फंसा तो अपार्टमेंट से फेंका

दूसरी मंजिल पर आदिल पत्नी जिन्नतुन निशां व डेढ़ वर्षीय बेटे आहद व बेटी आयदा के साथ रहते है।विकराल लपटे अपार्टमेंट की खिड़कियों तक आ गई थी।आग से बचने का रास्ता नहीं दिखा तो बेटे आहद को नीचे खड़े लोगों से मदद मांग कर उसे आपर्टमेंट से फेंकना मजबूरी बना। जिस पर लोगों ने उसे सकुशल पकड़ लिया। वहीं फायर टीम के लोगों ने हम सबको नीचे उतार लिया। वहीं पुलिस ने इस आग में एक बिल्ली को भी सुरक्षित निकाला।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि चमनगंज थाना क्षेत्र में आग कि सूचना पर थाना प्रभारी, दमकल की गाड़िया और निकटतम सभी 06 थानों की फोर्स घटना स्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य कर रही है।सभी फंसे हुए लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। वहीं इस बात की तस्दीक भी की जा रही है। कि यदि कोई अन्दर अभी भी है। तो उसे निकाल लिया जाये, और स्थानीय लोगों ने बताया कि एक महिला के फसे होने का संदेह है। जिसे ढूँढ कर निकालने का प्रयास किया जा रहा है। मौक़े पर पुलिस बल, पीएसी, क्यूआरटी एवं दमकल की गाड़ियां मौके पर और अधिक मात्रा में भेजी जा रही है। वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर मौजूद है। पुलिस उपायुक्त सेन्ट्रल, अपर पुलिस उपायुक्त-सेन्ट्रल, एसीपी सीसामऊ और मुख्य अग्निशमन अधिकारी कानपुर के नेतृत्व में राहत एवं बचाव कार्य किया जा रहा है।


Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story