×

Kanpur News: UP में उद्योग और व्यापार के लिए बेहतरीन माहौल, बोले - डॉ. दिनेश शर्मा

Kanpur News: राज्यसभा सांसद डॉ. शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 10 लाख का व्यापारी दुर्घटना बीमा देने का काम किया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Feb 2024 9:35 AM GMT (Updated on: 26 Feb 2024 9:37 AM GMT)
Kanpur News
X
राज्यसभा सांसद डॉ. दिनेश शर्मा (सोशल मीडिया)

Kanpur News: राज्यसभा सांसद और उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी व्यापार प्रकोष्ठ द्वारा कानपुर में आयोजित विशाल व्यापारी सम्मेलन को संबोधित किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए शर्मा ने कहा उत्तर प्रदेश में उद्योग और व्यापार के लिए बेहतरीन माहौल और नीतियां है। मोदी योगी सरकार में व्यापारी को सुरक्षा, टैक्स का सरलीकरण, बाबूगिरी से निजात, अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर, व्यापार करने का महौल मिला है। व्यापारी देश की प्रगति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। सरकार का मानना है कि व्यापारी समृद्ध होगा तो प्रदेश और देश भी समृद्ध होगा। आज व्यापार किस तेजी से बढा है, इसकी पुष्टि पिछली दीपावली पर हुए चार लाख करोड़ के व्यापार से होती है।

व्यापरी सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि भाजपा की सरकार की गरीब कल्याण की योजनाएं देश में गरीबी को दूर कर रही हैं। पार्टी गरीब के कल्याण के साथ ही व्यापार की प्रगति के लिए काम कर रही है। व्यापारी वोट और सहयोग दोनों ही देता है। उसकी एक ही तमन्ना होती है कि देश और व्यापार किस प्रकार से आगे बढे।

'मोदी सरकार ने दिलाई व्यापारियों को टैक्स उत्पीड़न से मुक्ति'

राज्यसभा सांसद ने कहा कि पूर्व की सरकारों के समय में करीब 17 प्रकार के टैक्स व्यापारियों के उत्पीडन का हथियार थे। अधिकारी भी धौंस जमाने से बाज नहीं आते थे। उनका उत्पीडन होता था। ईमानदारी से व्यापार करने के बावजूद तनाव में ही जिन्दगी गुजरती थी। प्रधानमंत्री ने व्यापारियों को इन परेशान करने वाले करों से राहत दिलाई और देश में एक टैक्स जीएसटी की व्यवस्था लागू की। अब व्यापारी को सरकारी कार्यालयों के चक्कर भी नहीं लगाने पडते हैं। इस टैक्स की कमियों को कई बार सुधारा गया है। यह टैक्स आज देश की समृद्धि का आधार है। ये भारत के अर्थ संचालन में प्रमुख भूमिका निभा रहा है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 10 लाख का व्यापारी दुर्घटना बीमा देने का काम किया है। प्रदेश में व्यापारियों के लिए ओटीएस योजना भी चलाई गई। उन्हें एमएसएमई के दायरे में लाकर इसमें मिलने वाली सुविधाओं से आच्छादित किया गया। मोदी सरकार ने किसानों की तरह ही व्यापारियों की बेहतरी के लिए भी तमाम कार्य किए हैं। आयकर विभाग में उन्हें फेसलेस सुनवाई की सुविधा मिली है। जीएसटी के दायरे के लिए सीमा 20 लाख के व्यवसाय से बढाकर 40 लाख कर दी गई है। कभी बिजली के लिए तरसने वाले बाजार भी आज बिजली से रौशन हो रहे हैं। अब व्यापारियों को जेनसेट रखने की जरूरत नहीं है। बिना दस्तावेज के 10 लाख का ऋण लेकर व्यापारी अपने व्यापार को बढा सकता है।

योगी सरकार में गुंडाराज समाप्त हुआ

उन्होंने कहा कि प्रदेश में गुन्डाराज समाप्त हुआ है और अब कोई भी निर्भीक होकर व्यापार कर सकता है। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के साथ ही व्यापार को प्रोत्साहन मिला है। आस्था के साथ ही अर्थ का भी इंतजाम हो रहा है। इस बात का पुख्ता इंतजाम किया गया है कि व्यापारी का किसी भी कीमत पर शोषण नहीं होना चाहिए। कोरोना जैसे समय में भी जब उद्योग बन्द हो रहे थे तब भी उत्तर प्रदेश में निवेश आ रहा था। यूपी ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में सबसे आगे है। आज एशिया का सबसे बडा डेटा सेन्टर यूपी में है। देश में सबसे अधिक मोबाइल का निर्माण यहीं पर हो रहा है। इस सरकार ने देश के लिए सर्वाधिक कार्य किया है।

प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर के तेज विकास ने अर्थव्यवस्था को गति दी है। आज भारत की विकास दर दुनिया के विकसित देशों से भी अधिक है। कार्यक्रम में व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक विनीत शारदा, भारतीय जनता पार्टी कानपुर क्षेत्र के अध्यक्ष श्री प्रकाश पाल, व्यापार प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय संयोजक विनोद गुप्ता, प्रदेश सहसंयोजक मुकुंद मिश्रा, भाजपा जिला अध्यक्ष दीपू पांडे, टीकमचंद सेठिया सहित भारी संख्या में विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story