Kanpur News: सराफा व्यापारी से 26 लाख की ठगी, नोटों के बीच मिले रद्दी कागज

Kanpur News: पीड़ित के अनुसार जेवर खरीदने के नाम पर ठगों ने झांसे में लिया और बदले में जो नकदी दी, उसमें गड्डी के ऊपर और नीचे असली नोट लगे थे और बीच में कागज था।

Anup Pandey
Published on: 5 July 2024 4:26 AM GMT (Updated on: 7 July 2024 8:45 AM GMT)
Kanpur News
X

Kanpur News (Pic: Social Media)

Kanpur News: कानपुर जिले में टप्पेबाजों का गिरोह बराबर सक्रिय है। देर रात फिर एक सराफा को टप्पेबाजों ने शिकार बना लिया। टप्पेबाजी का शिकार होने के बाद पीड़ित भटकता रहा। पुलिस सीमा विवाद में उलझी रही। पीड़ित के अनुसार जेवर खरीदने के नाम पर झांसे में लिया और बदले में जो नकदी दी, उसमें गड्डी के ऊपर और नीचे असली नोट लगे थे और बीच में कागज था। 26 लाख रूपए ठग लिए। घटना के बाद देर रात नजीराबाद थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई।

नोटों के नीचे लगी थी रद्दी

विष्णुपुरी निवासी अजीत ओमर की नयागंज में मुकेश चंद्र एंड संस के नाम से सोने के जेवरों की दुकान है। अजीत ने बताया कि बीते दिनों मेरे मोबाइल नंबर पर एक फोन आया। बात होने पर परिचय पूछने पर उसने ज्वैलर्स का परिचय देते हुए बताया कि अहमदाबाद में नौकार ज्वैलर्स के नाम से उनका प्रतिष्ठान है। ज्वैलर्स के लिए वह उनके साथ कारोबार करना चाहते हैं। जब व्यापारी ने टालमटोल किया तो फोन करने वाले व्यक्ति ने दिल्ली के एक परिचित होने की वजह से वह बातों में आ गए।

व्हाट्सएप पर बातों में फंसा व्यापारी

बात होने के बाद वाट्सएप पर कुछ डिजाइन भेजे गए। और 26 लाख 17 हजार रूपए जेवरों का सौदा तय हो गया। बात करने और सौदे के बाद फोन करने वाले व्यक्ति ने बताया कि हमारे दो व्यक्ति कानपुर आएंगे और जेवर ले लेंगे, बदले में उन्हें आरटीजीएस से भुगतान करें। गुरुवार को सीसामऊ स्थित एक पार्क के पास बुलाया गया। जहां दो कर्मचारी को जेवर सहित भेज दिया। टप्पेबाजों ने आरटीजीएस करने का दिखावा कर्मचारियों के सामने किया। कर्मचारियों ने फोन कर दुकान में बैठे व्यक्ति से पैसा आने की बात पूछी तो उसने मना कर दिया।

दोबारा फोन करने पर फोन बंद मिला

पैसा न पहुंचने पर टप्पेबाजों ने नगदी पड़ी होने की बात कही जिस पर कर्मचारियों को झांसे में लेकर नगदी देने की बात कही। कर्मचारी नकदी लेकर चले आए। दुकान पहुंचे तो नकदी वापस लेने और आरटीजीएस करने के लिए उस नंबर पर फोन किया गया, तो वह बंद आया। फिर रूपयों की गड्डी देखी गई तो होश उड़ गए। नोटों की गड्डियों के नीचे रद्दी लगी हुई थी। पुलिस ने बताया कि पीड़ित व्यापारी से तहरीर ली गई है। नजीराबाद थाने में रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। घटना स्थल के आस पास सीसीटीवी कैमरे देखे जा रहे हैं। जल्द ही मामले का खुलासा कर दिया जायेगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story