Kanpur News: हैंड क्राफ्ट प्रदर्शनी का हुआ आयोजन, गुजराती साड़ियों का दिखा जलवा

Kanpur News: प्रदर्शनी का उद्घाटन औद्योगिकी विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस प्रदर्शनी में करीब पचास से ज्यादा स्टाल लगे हुए है।

Anup Pandey
Published on: 26 Jan 2024 11:34 AM GMT
Kanpur News
X

Kanpur News (Pic:Newstrack) 

Kanpur News: कानपुर शहर में क्राफ्ट रूट एस संस्था की ओर से पांच दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन औद्योगिकी विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस प्रदर्शनी में करीब पचास से ज्यादा स्टाल लगे हुए है। प्रदर्शनी में महिलाओं के लिए गुजरात की साड़ियां तो शूट ज्यादा पसन्द आए। इन साड़ियों की कीमत 10000 से शुरू होकर 40000 तो वहीं हैंडमेड कढ़ाई सूट 3000 से लेकर 50000 रूपए तक के दाम है। इन साड़ियों में हाथों से कढ़ाई की गई है। उद्धघाटन के बाद प्रदर्शनी में आने वाले की भीड़ लग गई। जहां खूब खरीदारी हुई।

अहमदाबाद की बेडशीट स्टाल में लगी भीड़

इसी तरह बेडशीट की कीमत भी 10000 से लेकर 50000 तक है। बेडशीट में तरह-तरह की डिजाइन व कलर के साथ अन्य तरह की डिजाइन कर उसे सुंदर बनाया गया है। इन बेडशीटो के स्टाल में भी भीड़ दिखी। जहां लोग रेट को देख पहले खरीदने को सोचने को मजबूर हो गए। लेकिन कपड़ा, डिजाइन और कलर को देख खरीदने को मजबूर हो गए।

पुराने सिक्कों की दिखी गले की माला

समुद्र की मोतियों और पुराने सिक्कों से बनी हुई माला भी इस प्रदर्शनी का केंद्र रही। कांसे से बने गले का हार, कान के झुमके, नाक की नथनी, सिक्के की अंगूठी और लकड़ी के उत्पाद आदि भी नजर आए। यह ज्वैलरी ओरिजिनल मोतियों से तैयार की गई है। वहीं प्रदर्शनी में लोगों को भगवान की पीतल की मूर्ति भी अच्छी लगीं। बच्चों के खिलौने भी दिखे। जहां बच्चों ने इन खिलौनों को भी खरीदा। इस कार्यक्रम में क्राफ्ट रूट एस संस्था की संस्थापिका अनार बेन पटेल, कानपुर विश्वविद्यालय कुलपति विनय कुमार पाठक, विधायिका नीलमा कटियार, जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरुण, एचबीटीयू के कुलपति आदि लोग मौजूद रहे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story