New Pistol: ‘वेब्ले’ के बाद गन फैक्ट्री ने बनाई 12 राउंड वाली पिस्टल, जानें कीमत से लेकर खासियत

New Pistol: यह भारत की पहली स्वदेशी पिस्टल है, जिसमें 12 गोलियों की मैगजीन लगेगी। इसमें सबसे बेहतर गुणवत्ता की धातु का प्रयोग किया गया है।

Snigdha Singh
Written By Snigdha Singh
Published on: 20 July 2024 5:00 PM GMT
New Pistol
X

New Pistol

New Pistol: कानपुर की शस्त्र निर्माण कंपनी कैमस्टार ने .32 बोर की 12 राउंड वाली पिस्टल लांच की है। इसमें बुल बैरल तकनीक का इस्तेमाल हुआ है, जिससे फायर करने पर झटका न्यूनतम हो जाता है। कैमस्टार के निदेशक जसविंदर वीर सिंह रिक्की स्याल ने बताया कि यह स्टार एम 32 मॉडल है। यह भारत की पहली स्वदेशी पिस्टल है, जिसमें 12 गोलियों की मैगजीन लगेगी। इसमें सबसे बेहतर गुणवत्ता की धातु का प्रयोग किया गया है। यह तीन सेफ्टी लॉक वाली कांपैक्ट पिस्टल है। इसकी प्रभावी रेंज 60 मीटर है। यह फिलहाल कानपुर में उपलब्ध कराई जा रही है।

वेब्ले की आठ राउंड वाली पिस्टल लांच

3.75 इंच का बैरल

680 ग्राम वजन

1.65 लाख कीमत

इंग्लैंड की मशहूर वेब्ले एंड स्कॉट कंपनी ने स्याल ग्रुप के सहयोग से संडीला औद्योगिक क्षेत्र स्थित अपनी शस्त्र निर्माण इकाई में .32 बोर की आठ राउंड वाली पिस्टल लांच कर दी है। इसे बिक्री के लिए बाजार में उतार दिया गया है। स्याल ग्रुप के डॉयरेक्टर सुरेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि यह पिस्टल अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विशिष्ट गुणवत्ता से युक्त है। फिलहाल यह कानपुर और लखनऊ में उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने ढाई साल में तीन प्रकार की पिस्टल व तीन प्रकार के रिवाल्वर लांच किए हैं। इनमें दो, तीन, चार इंच बैरल के रिवाल्वर और अलग-अलग राउंड की क्षमता वाले पिस्टल शामिल हैं।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story