IAS Kritika Mishra: CM की बहू बनेंगी IAS अफसर कृतिका, चर्चा में कानपुर के मास्टर की बिटिया

IAS Kritika Mishra: 2022 के यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में कानपुर की कृतिका मिश्रा ने हिंदी मीडियम से टॉप रैंक हासिल कर चर्चा में आईं थीं। करीब एक साल के बाद वह फिर से चर्चा में हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 11 Aug 2024 1:06 PM GMT
Kritika Mishra ( Pic- Social- Media)
X

Kritika Mishra ( Pic- Social- Media)

Kritika Mishra: पिछले साल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 का रिजल्ट आया था, जिसमें कानपुर की कृतिका मिश्रा ने हिंदी मीडियम से टॉप रैंक हासिल की थी। करीब एक साल के बाद वह फिर से चर्चा में आ गई हैं। इस बार उनके चर्चा में आने की वजह यह है कि वह जीवन के अगले मुकाम की तरफ बढ़ रही हैं। अफसर बिटिया अब राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की बहू बनने जा रही हैं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाल रहे भजनलाल शर्मा के घर जल्द ही शहनाई बजने वाली है। उनके बेटे आशीष शर्मा की सगाई 5 अगस्त को उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक आईएएस अफसर कृतिका मिश्रा से हुई है। दोनों की शादी देवउठनी ग्यारस यानी 12 नवंबर 2024 को होगी। आशीष को अभिषेक के नाम से भी जाना जाता है।


कृतिका को बिहार कैडर मिला था

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के कानपुर की रहने वाली कृतिका मिश्रा को यूपीएससी 2022 परीक्षा में सफलता के बाद बिहार कैडर मिला था। वह आईएएस अधिकारी हैं। उनके पिता दिवाकर मिश्रा एक इंटर कॉलेज में शिक्षक हैं और मां भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में काम करती हैं।


सीएम योगी ने किया था सम्मानित

कृतिका ने 12वीं तक की पढ़ाई आर्ट्स स्ट्रीम से की है। उन्होंने स्नातक की पढ़ाई भी आर्ट्स में ही की है। यूपीएससी में जाने के बाद भी वह कानपुर विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रही हैं। उन्होंने मसूरी स्थित LBSNAA से ट्रेनिंग ली है। कृतिका ने यूपीएससी की परीक्षा में हिंदी माध्यम से टॉप किया था। उन्हें 66वीं रैंक मिली थी। यह उनका दूसरा प्रयास था। पहली बार में उन्होंने प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा पास कर ली थी, लेकिन इंटरव्यू में सफलता नहीं मिली। उन्हें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी सम्मानित किया था।


पटना से जयपुर तक बच रहा है टंका

क्ृतिका ने दूसरे प्रयास में लिखित परीक्षा में 824 अंक और इंटरव्यू में 182 अंक हासिल किए थे। इस तरह कुल 1006 अंक के साथ उन्होंने सफलता प्राप्त की। कृतिका इस समय बिहार में आईएएस अफसर के रूप में तैनात हैं जो जल्द ही जयपुर में बहू बनेंगी। अब कानपुर की इस बिटिया का डंका बिहार के पटना से लेकर राजस्थान के जयपुर तक बज रहा है।


आशीष उर्फ अभिषेक शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के बड़े बेटे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह पुणे के कॉलेज से एमबीए की पढ़ाई कर रहे हैं और जल्द ही अपना बिजनेस शुरू करने वाले हैं। जानकारी के अनुसार पहले वह राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरपीएस) की तैयारी भी कर रहे थे। भजनलाल शर्मा के छोटे बेटे कुणाल शर्मा डॉक्टर हैं।

हिंदी माध्यम से पास करना आसान नहीं

उत्तर प्रदेश के कानुपर में 7 नवंबर 1997 को जन्मीं कृतिका ने बताया कि हिंदी माध्यम से यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास करना आसान नहीं है, क्योंकि हिंदी माध्यम के अभ्यर्थियों के सामने स्टडी मैटेरियल ही सबसे बड़ी चुनौती रहती है। अंग्रेजी के मैटेरियल को हिंदी में अनुवाद तक करना पड़ता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story