×

Kanpur news: मुद्रा लोन के नाम पर हो जाएं सावधान, पुलिस ने अंतरराज्यीय ठगी गैंग का किया खुलासा

Kanpur news: सीपी पश्चिम विजय ढुल ने बताया कि जरूरतमंद लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के 8 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस पकड़ में एक महिला सदस्य भी ठगी गैंग के गिरोह में शामिल है।

Anup Panday
Published on: 21 Aug 2023 2:43 PM GMT
Kanpur news: मुद्रा लोन के नाम पर हो जाएं सावधान, पुलिस ने अंतरराज्यीय ठगी गैंग का किया खुलासा
X
Kanpur Police exposed the gang that cheated in the name of Mudra loan

Kanpur news: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के नाम पर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पुलिस ने खुलासा किया है। ये पोस्टर में मोबाइल नंबर देकर और स्थानों पर चस्पा करवा लोन लेने वाले जरूरतमंद लोगों को शिकार बनाते थे। अलग-अलग जनपद में सैकड़ों लोगों को शिकार बनाया। ठगी का शिकार हुए व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई थी। ठगी करने वाले गैंग के 8 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनके पास से नगदी सहित ठगी में इस्तेमाल होने वाले कागजात और चेक बुक बरामद की है।

8 लोगों को किया गिरफतार

सीपी पश्चिम विजय ढुल ने बताया कि जरूरतमंद लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के 8 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस पकड़ में एक महिला सदस्य भी ठगी गैंग के गिरोह में शामिल है। पकड़े गए अभियुक्त आलोक सिंह, तनिष्क कटियार, रजत कटियार,राहुल, लोकेंद्र, गोपीचंद, प्रेम कुमार और महिला सदस्य समृद्धि सिन्हा है। चौबेपुर में शिकायत के बाद मामले की जांच के दौरान इस ठगी गैंग का खुलासा हुआ।

ठगी गैंग ग्रामीण इलाकों में रहता है सक्रिय

लोन के नाम पर गैंग ग्रामीण इलाकों में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के नाम से पोस्टर चस्पा कर मोबाइल नंबर लिख दिया करते थे। और कभी कभी उन नंबरों को चेंज कर दिया करते थे। लोन लेने वाले जरूरतमंद इन नंबरों पर फोन करते उनसे उनका पैन कार्ड, आधार कार्ड ले लिया करते थे। वहीं लोन कराने के नाम पर गूगल पर पैसा ले लेते थे। ऐसे तकरीबन 200 से ज्यादा लोगों को अब तक शिकार बना लिया।

कम पढ़े लिखे बन जाते थे शिकार

गैंग अधिकांश ग्रामीण इलाके में जो कम पढ़े-लिखे होते हैं।और सीधे-साधे लोगों को वह शिकार बनाते थे।काम होने के नाम पर उनसे ऑनलाइन रुपए ले लेते थे। पैसा लेने के बाद पोस्टर में लिखा हुआ मोबाइल नंबर बंद कर देते थे।ठगी गैंग ने कानपुर देहात, चित्रकूट जौनपुर, बांदा, हरदोई पीलीभीत, बहराइच, मिर्जापुर जिलों में सार्वजनिक स्थान पर पंपलेट बांटकर या उन्हें चस्पा करके लोगों को शिकार बनाया है। जो इनके पास से कागज बरामद भी हुए हैं।

कहीं और नहीं कानपुर में बना रखा है आफिस

जिस ठगी गैंग को गिरफ्तार किया गया है। वह अपने लाइफ स्टाइल के साथ गाड़ियों को मेंटेन रखते थे।कल्याणपुर थाना क्षेत्र के पास एक आलीशान ऑफिस बना रखा था। सभी कर्मचारियों को समय से अच्छी तनख्वाह देते थे। यहीं से टेलीकॉलर के द्वारा लोगों को ठगी का शिकार भी बनाया जाता था।

पकड़े गए ठग है ग्रेजुएट

गैंग के सदस्य ग्रेजुएट हैं। जो कम पढ़ा लिखा था उसको पोस्टर चस्पा करने का काम करता था। गैंग के बाकी 7 सदस्य ग्रेजुएट है और कंप्यूटर की अच्छी जानकारी रखते हैं। इनके पास से 16 मोबाइल फोन एंड्राइड, 10 मोबाइल फोन कीपैड, एक लैपटॉप, 5 चेक बुक अलग-अलग बैंकों की, दो क्यूआर कोड, 15 एटीएम कार्ड व क्रेडिट कार्ड, 8 पहचान पत्र आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, 25 सिम कार्ड, दो चार पहिया वाहन, 10 बंडल प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के पंप लेट और स्टीकर बरामद किए गए हैं।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story