×

Kanpur: प्रेम में फंसाकर युवती ने बनाया धर्मांतरण का दबाव, युवक ने वीडियो बना दी जान, मुकदमा दर्ज

Kanpur News: मृतक के परिजनों का आरोप है कि, पुत्र से कहा जाता था कि जब तक तुम इस्लाम धर्म कबूल नहीं करोगे, मेरा तुमसे कोई लेना-देना नहीं है।

Anup Pandey
Published on: 2 Jan 2024 2:17 PM GMT (Updated on: 2 Jan 2024 2:20 PM GMT)
X

मृतक युवक (Social Media) 

Kanpur News: उत्तर प्रदेश के कानपुर से धर्मांतरण का दबाव और आत्महत्या की खबर से हड़कंप मचा है। दरअसल, एक वायरल वीडियो में युवक ने जिस तरह प्यार, मोहब्बत और धोखे की कहानी सुनाई, उससे हर कोई हतप्रभ है। प्यार की ऐसी ही एक झूठी कहानी में एक युवक प्रेम जाल में फंसने के बाद अपने आप को घिरता देख फांसी लगा मौत को गले लगा लिया। ये मामला जूही थाना क्षेत्र का है।

मौत से पहले बनाया पहला वीडियो

मोहब्बत का झूठा दिलासा देकर किसी जीवन के साथ मत खेलना…तुम चाहती थी न धर्म परिवर्तन कर लें हम राजी भी हो गए थे। लेकिन जब तुम हमारे मां बाप के बारे में नहीं सोचती हो तो हम तुम्हारे मां-बाप के बारे में क्यों सोचें? मोहब्बत जात-पात नहीं, दिल देखती है। झगड़ा होने के बाद भी तुमको चाहते हैं। मर रहे हैं, फिर भी तुमको चाहेंगे। लेकिन, इससे हम खुद परेशान हैं। किसी के लिए चाहत नहीं रह गई दिल में। न किसी से शादी करनी है, न ही किसी को चाहना है, केवल मरना है। तेरे लिए सब कुछ किया झेल नहीं पा रहे हैं, इतना बड़ा तमाशा तुम्हारा। 13 साल कम नहीं होते हैं। इन 13 सालों में सब कुछ खो दिया हमने। अपना हुनर, नौकरी, घर का पैसा, दोस्तों के सामने इज्जत कई लोग मोहब्बत का मजाक उड़ा रहे हैं।

दूसरा वीडियो

वहीं, दूसरे वीडियो में एक युवक का नाम लेकर युवती के बहनोई को पहले मारने की बात कह रहा है। जहां मृतक वीडियो में कह रहा है। तूने सबसे ज्यादा गलत किया है, जो अपने भाई का न हो सका मेरा क्या होगा। तुमने पेट्रोल डाल आग लगाने का काम किया है। झूठे गद्दार, आस्तिन के सांप...तेरे लिए बहुत कुछ किया। तूने मेरे लिए क्या किया। कुछ नहीं किया। तुने मेरी जिंदगी बर्बाद कर दी। तेरे भी कर्म यहीं निकलेंगे। परेशान न होना। मरने जा रहा हूं। चाहता तो पहले तुझको मारता लेकिन तेरे बच्चों को देख छोड़ दिया।

घटना जूही थाना क्षेत्र का

जूही क्षेत्र निवासी पप्पू का 25 वर्षीय पुत्र शुभम शादी विवाद में लाइट डीजे का काम करता है। पप्पू ने बताया कि, उनके बेटे का सालों पहले (परिवर्तित नाम) युवती से प्रेम हो गया था। जो विशेष संप्रदाय की युवती है। दोनों ने घर में शादी की बात बताकर कुछ समय तक शुभम के साथ युवती रही। फिर घर के कामकाज को लेकर कुछ दिनों बाद विवाद होने लगा। जिस पर दोनों अनवरगंज में रहने लगे। जहां युवती के परिजनों ने मेरे बेटे को भी नाम बदल यहां रहने को कहा। जिससे किसी को शक न हो। फिर शुभम की मां को काम पर पड़ गया। जिस पर मां के बुलाने पर युवती जूही नहीं गई। और शुभम् से लड़ाई झगड़ा कर युवती डेढ़ साल पहले मायके चली गई थी।मायके से न आने के कारण शुभम डिस्टर्ब हो गया था। लेकिन, पत्नी का जाना उसके दिमाग से उतर नहीं रहा था। वहीं, बेटे ने देर रात 1:13 मिनट के इस वीडियो को बनाने के बाद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

परिजनों का बुरा हाल

परिजनों ने फंदे पर शव लटका देख होश उड़ गए। वहीं, मृतक की मां कमलेश, बहन, भाई राज का रो-रोकर बुरा हाल है। पुलिस ने जांच करने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इस संबंध में जूही इंस्पेक्टर जितेंद्र सिंह ने बताया कि युवक का मोबाइल जब्त कर लिया गया है। परिजनों जो भी आरोप लगा रहे हैं, जांच कर कार्रवाई की जाएगी। वहीं तहरीर मिली है उसके आधार पर कार्यवाही की जा रही है।

...जब तक तुम इस्लाम कबूल नहीं करोगे

जूही सरला बिल्डिंग हरिजन बस्ती निवासी पप्पू सागर ने पुलिस को बताया कि पुत्र शुभम सागर और क्षेत्र में रहने वाली खुशबू के मध्य लगभग 4-5 वर्ष पूर्व से प्रेम प्रसंग चल रहा था। जिसके सम्बन्ध में पूर्व में विपक्षी के पिता अशगर अली, मां परवीन जहां व विपक्षी के बहनोई निसाद व निसार की पत्नी ने मिलकर प्रार्थी के पुत्र पर एक झूठा मुकदमा दर्ज करवाया था। जिसमें बाद समझौता हुआ था। समझौते की पश्चात से उपरोक्त विपक्षी लगातार मेरे पुत्र पर धर्म परिवर्तन कराने का दबाव बना रहे थे। मेरे पुत्र से जबरन रुपए की मांग करने लगे, और पुत्र को लोन के लेने के लिए मजबूर किया, जिसकी किस्त देने के लिए विपक्षी पुत्र पर दबाव बनाते थे।और लोन का पूरा रुपया मेरे पुत्र से पहले से ले चुके थे। मेरा पुत्र लोन की रकम चुकाने के लिए विपक्षियों से मांग करता था। तो पुत्र से कहते थे, कि जब तक तुम इस्लाम धर्म कबूल नहीं करोगे, मेरा तुमसे कोई लेना-देना नहीं है। और ना ही हम कोई रुपया देंगे। ना ही खुशबू तुम्हारे साथ रहेगी। जिस कारण से धीरे-धीरे मेरा पुत्र मानसिक तनाव में आता चला गया। मानसिक दबाव से पुत्र ने लगभग तीन माह पूर्व आत्महत्या करने की कोशिश करी थी।इलाज कराने के बाद स्वास्थ्य सही हुआ। परन्तु विपक्षी में कोई बदलाव नहीं आया। और वह लगातार मेरे पुत्र का लोन के पैसे नहीं दे रहे थे।धर्म परिवर्तन कराने के लिए लगातार दबाव बना रहे थे।जिस वजह से मेरा पुत्र अधिक मानसिक पीड़ा में था।मेरे पुत्र ने कई वीडियो रिकॉर्ड किए है। वहीं मेरा पुत्र मानसिक आघात को बर्दाश्त नहीं कर पाया और उसने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी।

परिजनों का आरोप

जिसमें परिजनों ने आरोप लगाया कि, नगमा कुरान की झूठी कसम खा चुकी थी। और फिर मेरे बेटे से घुल मिल गई। बेटे ने खर्च चलाने और उसके खर्च को देख लोन ले लिया जिससे वह कर्जे में हो गया। वहीं दूसरे समुदाय की युवती के परिजन कुछ दिनों के बाद से बेटे से धर्म परिवर्तन को कहते थे। लेकिन, बेटे ने धर्म परिवर्तन नहीं किया। और 2013 में दोनों के बीच प्रेम होने पर लड़की पक्ष ने मेरे बेटे पर मुकदमा लिखवा जेल भिजवा दिया था। जिस पर बेटा 6 महीने बाद जेल से छूटकर आया था। लेकिन युवती का फिर मिलना मेरे बेटे से शुरु हो गया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story