Kanpur News: गजानन के साथ पंडालों में दिखेगी प्रभु राम मंदिर की झलक, मूर्ति लेने वालों की लग रही भीड़

Kanpur News: गणपति बप्पा की प्रतिमा में राम मंदिर की झलक भी देखने को मिल रही है। इस प्रतिमा की डिमांड काफी हो रही है। जिसको लेकर मूर्ति कलाकार इस प्रकार की प्रतिमा की पूर्ति नहीं कर पा रहे हैं।

Anup Pandey
Published on: 5 Sep 2024 12:35 PM GMT
A glimpse of Lord Rams temple will be seen in the pandals along with Gajanan, crowd of people taking the idol is gathering
X

गजानन के साथ पंडालों में दिखेगी प्रभु राम मंदिर की झलक, मूर्ति लेने वालों की लग रही भीड़: Photo- Newstrack

Kanpur News: गणपति बप्पा मोरया को घरों और पंडालों में पधारने के दो दिन बाकी हैं। तो वहीं बाजारों में मूर्ति लेने वालों की भीड़ भी लग गई है। अबकी बार गणपति बप्पा की प्रतिमा में राम मंदिर की झलक भी देखने को मिल रही है। इस प्रतिमा की डिमांड काफी हो रही है। जिसको लेकर मूर्ति कलाकार इस प्रकार की प्रतिमा की पूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। कानपुर शहर से लेकर कानपुर देहात और ग्रामीण क्षेत्रों में गणपति बप्पा का आगमन घरों से लेकर पंडालों में होना है।

गणेश जी के साथ प्रभु राम

मूर्तिकार अटल बाजपेई ने बताया कि शहर से लेकर देहात तक इस प्रतिमा की काफी डिमांड है। पहले करीब दो दर्जन ही मूर्ति इस डिजाइन की बनाई थी। लेकीन मूर्ति तैयार होते ही इसकी और डिमांड बढ़ गई। अभी तक दोनों क्षेत्रों में क़रीब छः दर्जन मूर्ति जा चुकी है और भी डिमांड आ रही है। लेकीन समय कम रहते और कारीगर के पास समय न होने पर इन मूर्तियों की डिमांड पूरी नहीं हो पा रही है।


800 से लेकर 15000 तक बिकी मूर्ति

मूर्ति विक्रेता जैकी ने बताया कि पिछले वर्ष से इस वर्ष मूर्ति की डिमांड ज्यादा है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष क़रीब आठ दर्जन मूर्ति ज्यादा बिकी है। एक फिट से लेकर करीब पंद्रह फिट तक की मूर्ति तैयार की जाती है। जिसकी कीमत 800 सौ रुपए से लेकर क़रीब 15 हज़ार तक रहती है। कानपुर शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक के लोग मूर्ति खरीदने आते है।

दर्जनों दुकानदार बेच रहे हैं मूर्ति

कानपुर शहर की सबसे बड़ी मूर्ति की बाजार पराग डेरी रोड पर लगती है। जहां दर्जनों दुकानदार दुकान लगा कर गणेश प्रतिमा बेचते है। गणेश आगमन तक सभी लोग अधिकतर मूर्ति बेच देते है। इन मूर्तियों को बनाने वाले कारीगर सब बाहर के होते है। जो परिवार सहित रोड किनारे रहकर मूर्ति बनाने का कार्य करते है। दुकानदार बबलू ने बताया कि अब कानपुर में भी गणेश चतुर्थी बड़ी धूमधाम से मनाई जा रही है। जिसको लेकर बाजारों में काफी भीड़ उमड़ रही है।

मिट्टी की मूर्ति बाजारों में हुई महंगी

मूर्ति खरीदने आए सौरभ शुक्ला ने बताया कि अबकी बार बाजार में मिट्टी की मूर्ति काफी महंगी है। दो फिट से लेकर 18 फिट तक की मूर्ति बाजार में आई है। इसकी कीमत 2500 रूपए से लेकर एक लाख तक की है। मूर्ति बेचने वाले आजाद ने बताया कि मिट्ठी महंगी होने से मिट्ठी की मूर्ति की पूर्ति नहीं हो पा रही है। तो वहीं जो ऑर्डर मिल रहे है। वो बहुत ही कम है। अबकी बार पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष मिट्ठी की मूर्ति का आर्डर कम है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story