×

Kanpur News: राखी मंडी बस्ती और कबाड़ में लगी भीषण आग, दर्जनों दुकाने जलकर राख

Kanpur News: घटना की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की गाड़ियां वहां पहुंच गई। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। वहीं, दमकल कर्मचारी और स्थानीय लोग मिलकर आग बुझाने के प्रयास में लगे हुए हैं।

Anup Pandey
Published on: 2 April 2024 4:32 AM GMT (Updated on: 2 April 2024 7:21 AM GMT)
Kanpur News
X

आग बुझाने में जुटी दमकलकर्मी (सोशल मीडिया)

Kanpur News: रायपुरवा थाना क्षेत्र के अफीम कोटी राखी मंडी बस्ती में मंगलवार सुबह अज्ञात कारणों से भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। वहीं, आग की चपेट में कई झोपड़ियों आ गई और धीरे धीरे राख होने लगी। बस्ती में जमा कबाड़ भी आग की चपेट में आ गया। जिससे आग थमने का नाम नहीं ले रही हैं।

अज्ञात कारणों से लगी आग

राखी मंडी में हजारों की तादाद में मकान बने हुए है। वहीं, सैकड़ों झोपड़ियां भी बनी हुई है। इस मंडी में राखी और कबाड़ का बड़ा काम होता है। मंडी में हजारों टन पन्नी कबाड़ जमा रहता है। आज यानि मंगलवार सुबह राखी मंडी में अज्ञात कारणों से पन्नी वाले कबाड़ में आग लग गई। थोड़ी ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। इस आग की चपेट में कई झोपड़ियों में आग लग गई। झोपड़ियों में रह रहे लोग अपना अपना गृहस्थी का सामान लेकर भागने लगे। वहीं, आग की लपटों को देख चीख पुकार मचने लगी।


बस्ती में रहने वाले राकेश ने बताया कि पूरी बस्ती में कबाड़ जमा है। ऊपर से राखी मंडी भी है। इस आग में अभी तक दर्जनों दुकानें कबाड़ की जलकर स्वाहा हो गई हैं। घटना की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की गाड़ियां वहां पहुंच गई। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। वहीं, दमकल कर्मचारी और स्थानीय लोग मिलकर आग बुझाने के प्रयास में लगे हुए हैं। यहां कबाड़ का मार्केट है। हालांकि, आग लगने से किसी के झुलसने की सूचना अब तक नहीं है। वहीं, पुलिस ने बताया कि कानपुर के थाना राय पुरवा का अंतर्गत राखी मंडी में आग लगी है। स्थानीय पुलिस फोर्स व दमकल टीम मौके पर मौजूद है।

आग को देख रो पड़ा व्यापारी

आग की लपटों को देख व्यापारी सिकंदर रो पड़ा। वहीं, व्यापारी ने बताया कि आग से घर, सामान और व्यापार के लिए पड़ा कबाड़ जलकर राख हो गया। आग से एक साल का टर्न ओवर खराब हो गया। वहीं अब कुछ नहीं बचा। फिर गिनती शुरुवात से गिननी पड़ेगी। वहीं, अन्य परिवारों का भी यही हाल है। जो इस आग में बर्बाद हो गए।

डेढ़ दर्जन फायर की गाड़ियों ने आग पर पाया काबू

सीएफओ ने बताया कि आग सूचना मिलते ही गाड़ियों को रवाना कर दिया गया। वहीं, आग को काबू करने के लिए फायर के जवान लगे हैं। आग की स्थिति को काबू कर लिया गया है। कबाड़ की आग झोपड़ियों में पहुंच गई। जिससे कुछ घरों का सामान जलकर राख हो गया। प्लास्टिक होने के कारण आग विकराल हो गई थी। जिसका धुंआ दूर से दिख रहा था। फजलगंज, लाटूस रोड, किदवई नगर, मीरपुर कैंट और आस पास के फायर स्टेशन से गाड़िया भेजी गई है।

दूर से दिख रहा था आग का गुब्बार

कबाड़ में आग लगने के बाद आग का गुब्बार करीब दो किलोमीटर दूर से ही दिख रहा था, जो भयावह था। वहीं, आग को देख सड़क से निकलने वाले राहगीर रुककर वीडियो बनाने लगे। जहां पुलिस ने लाठी पटक सबको हटाया। आग से निकलने वाला धुंआ पुलिस के लिए नासूर बन गया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story