×

Kanpur News: नगर निगम में कुछ ठीक नहीं! महापौर के निरीक्षण के दौरान मिला फर्जीवाड़ा, कबाड़ की आड़ में चोरी

Kanpur News: नगर निगम द्वारा शहर में मार्ग प्रकाश की व्यवस्था की जाती है। शिकायत के दौरान खराब लाइटों को ठीक किया जाता है। यदि लाइट्स खराब होती हैं, तो उनको बदल कर दूसरी लगाई जाती है। उसमें नया उपकरण डाल पुराने उपकरण को नगर निगम के एक स्टोर में जमा कर दिया जाता है।

Anup Panday
Published on: 17 Aug 2023 5:07 PM GMT

Kanpur News: महापौर प्रमिला पांडेय ने औचक निरीक्षण में बड़े फर्जीवाड़े का पर्दाफाश किया है। कबाड़ की आड़ में नगर निगम को लाखों का चूना लगाया जा रहा था। औचक निरिक्षण के बाद महापौर ने ठेकेदार को चेतावनी देते हुए गोदाम में ताला डलवा दिया।

मार्ग प्रकाश से लेकर होर्डिंग का रखा था कबाड़

नगर निगम द्वारा शहर में मार्ग प्रकाश की व्यवस्था की जाती है। शिकायत के दौरान खराब लाइटों को ठीक किया जाता है। यदि लाइट्स खराब होती हैं, तो उनको बदल कर दूसरी लगाई जाती है। उसमें नया उपकरण डाल पुराने उपकरण को नगर निगम के एक स्टोर में जमा कर दिया जाता है।

कबाड़ को बेचने के लिए होता है टेंडर

कबाड़ को बेचने के लिए नगर निगम द्वारा टेंडर जारी किया जाता है। लेकिन गुरूवार को लाखां के कबाड़ को बिना टेंडर ट्रक में माल लोडिंग की जा रही थी। जिसकी सूचना मिलते ही महापौर ने अपने लाव-लश्कर के साथ छापेमारी कर दी। कागज मांगने पर ठेकेदार कोई सही दस्तावेज नहीं दिखा सका। जिसपर महापौर ने हिदायत देते हुए सारे कबाड़ को फिर से कबाड़ गृह में रखवाकर ताला डलवा दिया।

बड़ा फर्जीवाड़ा आया सामने

महापौर ने बताया कि फर्जी टेंडर के नाम पर लाखों की चोरी की जा रही थी। चोरी करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा। यदि कोई इसमें विभाग का कर्मचारी मिला होगा तो उस पर भी सख्त कार्रवाई की जायेगी, इसकी जांच भी होगी।

कूड़े गाड़ी में हुआ था घोटाला

सफाई कर्मचारियों का कहना था कि यह गाड़ियां रास्ते में ही जवाब दे जा रही हैं। गाड़ियों के रिम घटिया हैं, जो कूड़ा भरते ही बैठ जा रहे हैं। नगर निगम कार्यकारिणी बैठक में इन्हीं कूड़ा गाड़ियों (रिक्शा) की गुणवत्ता को लेकर हंगामा हुआ था। बैठक को बीच में रुकवाकर गाड़ियां मुख्यालय तक मंगाई गईं थीं। जिस पर महापौर ने जांच भी बैठा दी थी।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story