×

Kanpur News: यातायात को लेकर पुलिस की नई पहल, फिल्म के पहले सिनेमाघर में दिखाए जाएंगे यातायात नियम

Kanpur News: कानपुर सिनेमाघर में अब फिल्म शुरू होने के पहले आपको नशा मुक्ति के साथ ही यातायात नियमों का पाठ भी पढ़ाया जाएगा। यह कवायद आए दिन हो रहे सड़क हादसों और यातायात नियमों को दर किनार करके फर्राटा भरने वाले वाहन सवारों को समझाने के लिये है।

Anup Pandey
Published on: 4 Oct 2023 6:26 AM GMT
Kanpur News
X

Kanpur News  (photo: social media )

Kanpur News: सड़क हादसों पर रोकथाम के लिए ठोस रणनीति ठोस बन रही है। वहीं अपर पुलिस महानिदेशक यातायात डा.बी.डी. पॉल्सन बोले चौराहों के आसपास ट्रैफिक मित्र पुलिस को हाल बताएंगे।दो बार की गलती पर चालान के साथ लाइसेंस निरस्त होगा। वहीं शहर के जाम और एक्सीडेंटल जोन का गहन सर्वे होगा।इस पर ट्रैफिक पुलिस लाइन में बैठक करके अधिकारियों से चर्चा की गई।

नशा मुक्ति के साथ दिखाएंगे यातायात के नियम

कानपुर सिनेमाघर में अब फिल्म शुरू होने के पहले आपको नशा मुक्ति के साथ ही यातायात नियमों का पाठ भी पढ़ाया जाएगा। यह कवायद आए दिन हो रहे सड़क हादसों और यातायात नियमों को दर किनार करके फर्राटा भरने वाले वाहन सवारों को समझाने के लिये है। मंगलवार को शहर आए अपर पुलिस महानिदेशक यातायात डा.बी.डी. पॉल्सन ने पुलिस व ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके सड़क हादसों और जाम पर पूरी तरह से कमी लाने पर चर्चा की।


सड़क हादसे को देख लिया निर्णय

लगातार होने वाले सड़क हादसों और उसमें हो रहे जानमाल के नुकसान पर सरकार और शासन बेहद संजीदा है। इस अहम और आमजनमानस से जुड़े मुद्दे पर अपर पुलिस महानिदेशक यातायात डा. बी.डी. पॉल्सन ने ट्रैफिक पुलिस लाइन में अधिकारियों के साथ मंत्रणा की। बैठक में पुलिस आयुक्त डा. आर. के. स्वर्णकार, संयुक्त पुलिस आयुक्त मुख्यालय नीलाब्जा चौधरी, सभी डीसीपी, ट्रैफिक एसीपी, सभी टीआई, टीएसआई उपस्थित रहे। बैठक को संबोधित करते हुए श्री पॉल्सन ने कहा कि जहां यातायात की ज्यादा दिक्कत है अधिक हादसे और जाम की स्थिति होती है। वहां का गहन सर्वे करके रिपोर्ट तैयार करें ताकि हर हाल में पिछले साल की अपेक्षा सड़क दुर्घटनाएं कम की जा सकें। तेज मोड़ और एक्सीडेंट बाहुल्य जोन में ब्लिंकर लगाए जाएं ताकि लोग पहले से सतर्क रहें। ओवर लोडिंग पर कारवाई और तेज की जाए इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हाइवे और सड़क किनारे खड़े ढाबों और पेट्रोल पंप पर कोई भी वाहन सड़क पर न खड़े हो पाएं यह हर वक्त चाहे दिन हो रात खतरे का सबब बनते आए हैं।


ट्रैफिक मित्र बताएंगे आंखों देखा हाल

इस अवसर पर पुलिस आयुक्त डा. आर. के. स्वर्णकार ने कहा कि चौराहों और भीड़ भाड़ वाले स्थान की सही सूचना के लिये ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक मित्र बनाए। इससे लोगों में पुलिस से जुड़ाव बढ़ेगा और ट्रैफिक के हाल की आंखो देखी स्थिति विभाग को पता रहेगी। यह ट्रैफिक मित्र उन स्थानों पर दुकान करने वाले और रहने वाले लोग ही होंगे। जो सूचना का बड़ा जरिया बनेगें। जब कभी भी ट्रैफिक मित्र के द्वारा यातायात संबधी सूचना दी जाए तो उसपर त्वरित कारवाई करके स्थिति नियंत्रित की जाए। इसके लिये ट्रैफिक विभाग रिजर्व में फोर्स का प्रबंध रखे। यह फोर्स क्यूआरटी की तरह ही काम करेगा।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story