×

Gold Smuggling in Kanpur: गुलाबी नोटों को सोने की तस्करी में खपा रहे कनपुरिए, DRI ने किया बड़ा खुलासा

Gold Smuggling in Kanpur: डीआरआई सूत्रों के मुताबिक तस्करों ने कानपुर में बड़ा नेटवर्क बना रखा है। ज्यादातर कैरिअर यहीं से माल की अलटा-पलटी करते हैं।

Snigdha Singh
Published on: 9 Jun 2023 3:21 PM GMT
Gold Smuggling in Kanpur: गुलाबी नोटों को सोने की तस्करी में खपा रहे कनपुरिए, DRI ने किया बड़ा खुलासा
X
Image: Social Media

Gold Smuggling: दो हजार के नोट वापसी की घोषणा के बाद इसका इस्तेमाल अवैध रूप से सोने की खरीदारी में किया जा रहा है। छापेमारी के बाद कोरियर सर्विस संचालक राहुल त्रिपाठी से पूछताछ के आधार पर डीआरआई (डायरेक्ट्रेट रेवेन्यू इंटेलीजेंस) ने इसका खुलासा किया है। टीम को यह भी पता चला है कि गुलाबी नोटों से खरीदा गया सोना बांग्लादेश से तस्करी कर भारत लाया जा रहा है। बिरहाना रोड स्थित राहुल के दफ्तर से टीम बरामद कागजात ले गई है।

डीआरआई से जुड़े सूत्रों ने बताया कि तस्करी का सोना बांग्लादेश से सबसे पहले कोलकाता और फिर ट्रेन के जरिए दिल्ली लाया जाता है। दिल्ली से पूरे देश में इसे भेजा जाता है। कानपुर इसमें अहम इसलिए है क्योंकि कोलकाता से दिल्ली या दिल्ली से कोलकाता जाते वक्त कानपुर सेंट्रल पड़ता है। डीआरआई सूत्रों के मुताबिक तस्करों ने कानपुर में बड़ा नेटवर्क बना रखा है। ज्यादातर कैरिअर यहीं से माल की अलटा-पलटी करते हैं।

सबसे शुद्ध माना जाता है

डीआरआई सूत्र के मुताबिक बांग्लादेश से आने वाला सोना ज्यादा शुद्ध माना जाता है, इसकी प्योरिटी 99.9 मानी जाती है। इस कारण इस पर काले धन का सबसे ज्यादा निवेश किया जाता है। सूत्र बताते हैं कि ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने बड़ी संख्या में दो हजार के नोट डंप करके रखे थे, वह सोना तस्करी में लगे हैं।

इस तरह करते हैं काम

डीआरआई सूत्रों के मुताबिक विदेश से सोने की तस्करी में संलिप्त लोगों का मुनाफा भी ज्यादा होता है। एक किलो सोने पर मिडिलमैन की ब्रोकरेज 12 लाख रुपये की होती है। भारत के अंदर सोना तस्करी में यही ब्रोकरेज 7-8 लाख रुपये रह जाती है। सूत्र बताते हैं कि कैरिअर को इस पूरे काकस में सबसे कम पैसा मिलता है। उसे सिर्फ माल को इधर-उधर पहुंचाने में जिस साधन से वह जा रहा है उसका टिकट का खर्च और 10-12 हजार रुपये ही मिलते हैं।

निशानदेही पर कानपुर पहुंची टीम

डीआरआई सूत्र बताते हैं कि सोने की स्मग्लिंग करने वालों को लखनऊ और वाराणसी से पकड़ा गया था। इनके पास से 4.25 करोड़ का सोना बरामद हुआ था। इन्हीं तस्करों की निशानदेही पर डीआरआई टीम ने कानपुर में छापेमारी की।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story