Kanpur: दो बसों से 110 लोगों को धर्मांतरण को ले जा रहे दो आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा

Kanpur: जिले में एक बार फिर से धर्मांतरण का मामला सामने आया है। जहां पुलिस को सूचना मिलते ही चैकिंग लगा बैरिकेटिंग लगा दी और आ रही बस को रोक लिया।

Anup Pandey
Published on: 31 March 2024 6:43 AM GMT
kanpur news
X

110 लोगों को धर्मांतरण को ले जा रहे दो आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा (न्यूजट्रैक)

Kanpur News: जिले में एक बार फिर से धर्मांतरण का मामला सामने आया है। जहां पुलिस को सूचना मिलते ही चैकिंग लगा बैरिकेटिंग लगा दी और आ रही बस को रोक लिया। पूछताछ में धर्मांतरण की बात सामने आई। तो वहीं इनको ले जा रहे दो आरोपियों को पुलिस ने हिरासत में लिया।ँ दोनों आरोपियों ने बताया कि इनको धन और नौकरी का लालच देकर उन्नाव स्थित एक चर्च में ले जा रहे थे। वहीं पुलिस दोनों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही कर रही है।

110 लोगो को धर्मांतरण के नाम पर ले जा रहे थे उन्नाव

पुलिस पूछताछ में अर्मापुर स्टेट में रहने वाले संजय बाल्मीकि ने बताया कि आवास विकास कल्याणपुर में रहने वाले साइमन विलियम्स और विष्णुपुरी नवाबगंज में रहने वाले दीपक मोरिस ने उनको और उनके परिवार को बहला-फुसलाकर कहा कि अगर तुम क्रिश्चन बन जाओ और प्रभू ईशू की पूजा करोगे तो तुम्हारी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।वहीँ मेरी पत्नी को बहका दिया और अब वह मेरे साथ नहीं रहना चाहती है। मैं अपनी पत्नी को लेने जाता हूं तो ये लोग मना कर देते है। कि तुम हिंदू हो और अब यहां दिखना नहीं। यदि तुमको पत्नी के साथ रहना है। तो तुम क्रिश्चियन धर्म अपना लो। फिर तुम्हे पत्नी और बच्चे दे दिए जायेंगे।

हिन्दू से ईसाई धर्म अपनाने के नाम पर दिया था लालच

संजय ने पुलिस को बताया कि धर्मांतरण के बाद 50 हजार रुपए और नौकरी देने का लालच दिया था। वहीं प्रति माह 50 हजार दिए जायेंगे। तुम्हें अपने हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को हटाना होगा। ईसाई धर्म अपनाते ही हमारा क्रिश्चन समाज और चर्च मिलकर 50 हजार रुपए भी देगा। इतना ही नहीं नौकरी और इलाज के लिए भी रुपए देगा। चर्च के पादरी की ओर से जो तुम्हें होली वाटर दिया जाएगा इसे आंखों में लगाओगे तो यीशू की नेमत बरसेगी। दोनों लोग मुझे जबरन बस में बैठाकर धर्मांतरण के लिए उन्नाव ले जा रहे थे।

पुलिस ने पकड़ा धर्मांतरण का खेल

जहां नबावगंज पुलिस ने देर रात गंगा बैराज से दोनों बसों को रोककर कर धर्मांतरण के खेल पर लगाम लगाई। वहीं पुलिस ने आरोपी दीपक मौरिस और साइमन विलियम्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। वहीं सहायक पुलिस आयुक्त कर्नलगंज महेश कुमार ने बताया कि थाना क्षेत्र को सूचना मिली कि कुछ लोग जो कमजोर वर्ग के लोगों को कानपुर नगर से उन्नाव बस द्वारा ले जाया जा रहा है। जहां उन्नाव में धर्मपरिवर्तन कराने का उद्देश है। जहां पुलिस को 1 से 2 बजे के बीच दो बस दिखी। जिनको चैकिंग लगा रोक लिया गया। वहीं पुरा खेल संजय बाल्मीकि ने पुलिस को बताया। जहां संजय बाल्मीकि की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। इसमें मेन आरोपी साइमन विलियम्स है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story