×

Tomato Price Hike in Kanpur: टमाटर ने बिगाड़ा किचन का बजट, बरसात के कारण कीमतों में भारी उछाल

Tomato Price Hike in Kanpur: बाकी जगहों की तरह उत्तर प्रदेश में भी टमाटर की कीमतों में आग लगी हुई है। बाजार में सब्जी खरीदने के लिए आने वाले ग्राहक जब दुकानदार से लाल रंग की इस सब्जी का भाव पूछते हैं तो उनका जवाब उनके होश उड़ा देता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 July 2023 5:16 AM GMT
Tomato Price Hike in Kanpur: टमाटर ने बिगाड़ा किचन का बजट, बरसात के कारण कीमतों में भारी उछाल
X
Tomato Price Hike in Kanpur (Photo: Social Media)

Tomato Price Hike in Kanpur: बाकी जगहों की तरह उत्तर प्रदेश में भी टमाटर की कीमतों में आग लगी हुई है। बाजार में सब्जी खरीदने के लिए आने वाले ग्राहक जब दुकानदार से लाल रंग की इस सब्जी का भाव पूछते हैं तो उनका जवाब उनके होश उड़ा देता है। कई ग्राहक चुपचाप वहां से निकल जाते हैं तो कुछ बजट के अनुसार खरीदते हैं। अधिकांश शहरों में कीतम 100 के आसपास जा चुकी है। कई जगहों पर तो इसकी कीमत 100-150 के बीच भी जा चुकी है।
यूपी की राजधानी लखनऊ की बात करें या प्रमुख शहर कानपुर की दोनों जगहों पर कीमत 100 के आसपास है। दरअसल, हर बार बारिश के मौसम में सब्जियों के भाव चढ़ते रहे हैं। इस बार भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है। लेकिन अबकी बार टमाटर की कीमत ने सबको चौंकाया है। थोक बाजार में कीमतों में उछाल आने के कारण फुटकर विक्रेता भी महंगे कीमत पर बेचने को मजबूर हैं।

कानपुर मे क्यों महंगा बिक रहा टमाटर ?

कानपुर की सब्जी मंडियों में इन दिनों टमाटर का भाव 80 रूपये से 100 रूपये प्रति किलो के बीच चल रहा है। यहां के सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि कानपुर व इसके आसपास के जिलों में होने वाले टमाटर का उत्पादन कम हुआ है। जिसके कारण बाहरी राज्यों और बैंगलोर से टमाटर को मंडी में मंगवाया जा रहा है। बाहर से टमाटर आने के कारण किराया भी अतिरिक्त लगा है, जिसके कारण मंडी में टमाटर का भाव चढ़ा हुआ है। थोक मंडी में टमाटर 80 से 100 रूपये प्रति किलो की दर पर मिल रहा है। जिसे फुटकर में 100 से 120 रूपये तक में बेच रहे हैं।

कहां मिल रहे सबसे सस्ते टमाटर ?

देश के अधिकांश हिस्सों में एक तरफ जहां टमाटर की कीमतों में आग लगी हुई है, वहीं कुछ जगहों पर इसकी कीमत 50 रूपये से भी नीचे है। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में टमाटर महज 25 रूपये प्रति किलो में बिक रहा है। वहीं, महाराष्ट्र के पुणे में 41, एमपी के इंदौर में 44 रूपये प्रति किलो की दर से मिल रहा है। जबकि बिहार की राजधानी पटना में इसका भाव 40 रूपये प्रति किलो चल रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story