Kanpur News: बारिश से जनजीवन बेहाल, बिजली-जलभराव ने बढ़ाई मुश्किलें

Kanpur News: मंगलवार देर रात से बारिश हो रही है। जिससे सड़कों पर जलभराव से यातायात व्यवस्था चरमरा सी गई है। बारिश से इटावा कानपुर एलिवेटेड हाईवे पनकी अंडर पास के नीचे स्लैब टूटकर गिर पड़ा।

Anup Pandey
Published on: 12 Sep 2024 7:39 AM GMT
kanpur news
X

कानपुर में बारिश से जनजीवन बेहाल (न्यूजट्रैक)

Kanpur News: दो दिन से हो रही बारिश से कानपुरवासियों का जन जीवन बेहाल हो गया है। बारिश से बाजार में रौनक भी कम दिख रहीं है। स्कूली बच्चे बारिश से बचाव को घर से छाता लेकर निकल रहे हैं। वहीं प्राइमरी स्कूलों की स्थिति काफ़ी दयनीय है। जहां गंदगी के बीच से बच्चों को निकलना पड़ रहा है और तेज हवाओं के कारण पेड़ गिर रहे हैं। जिससे बिजली बाधित हो रही है। फाल्ट की समस्याएं भी बढ़ गई है। बिजली न आने से रात में सड़कों पर अंधेरा सा बना रहता है।

सड़कों पर चलना मुश्किल

बरसात में सड़कों पर चलना इस मुश्किल सा हो गया है। शहर के अंदर काफ़ी सड़के बारिश के कारण खराब हो चुकी है। मंगलवार देर रात से बारिश हो रही है। जिससे सड़कों पर जलभराव से यातायात व्यवस्था चरमरा सी गई है। बारिश से इटावा कानपुर एलिवेटेड हाईवे पनकी अंडर पास के नीचे स्लैब टूटकर गिर पड़ा। जीटी रोड पर गड्ढा होने से बरसात का पानी भर रहा है। जिससे वाहन सवार पानी समझ निकल जाते है। और गड्डे में फंस जाते है। शहर में बारिश के कारण यातायात भी रेंग रेंग कर चल रहा है।

व्यापार चौपट

बारिश के कारण शहर की प्रमुख बाजारों में भीड़ कम दिख रहीं है। जहां भीड़ कम होने से व्यापार में कमी दिख रही है। शहर की प्रमुख बाजार गोविन्द नगर, गुमटी, सीसामऊ, नवीन मार्केट अन्य बाजारों में सन्नाटा सा है। वहीं शहर में मेट्रो की खुदाई होने के कारण बाइक सवार चल नहीं पा रहें है। खुदाई से निकली मिट्टी से लोग फिसल रहें है। दो दिन की बरसात ने नगर निगम की पोल खोल दी है। बरसात के पहले बनी सड़के भी भ्रष्टाचार की पोल खोल रही है।

बारिश से बिजली बाधित

मंगलवार रात से बारिश होने पर शहर में कई जगह बिजली फाल्ट की समस्याएं आई है। वहीं तेज हवाओं के कारण दो चार स्थानों पर पेड़ भी गिर गए। जिससे गाड़िया छतिग्रस्त हो गई। वहीं गुजैनी सब्जी मंडी रोड पर एक पेड़ बिजली के तारों पर गिर पड़ा। जिससे पुरी रात बिजली नहीं आई। और बीती रात से बारादेवी में बिजली की समस्या बनी हुई है। जिससे समस्याएं बनी हुई है। सुनील कनौजिया ने बताया कि बारिश से बीच में बिजली चली जा रहीं है। जो आधे एक घंटे के लिए चली जाती है।


मवेशियों को खतरा

बरसात होने से छुट्टा मवेशियों को खतरा बढ़ गया है। बिजली आने के कारण पोल में कहीं कहीं करंट उतर जा रहा है। जहां मवेशी इस करंट की चपेट में आ जाते है। और मृत हो जाते है। बारिश के कारण घटनाएं भी बढ़ रहीं है। बारिश से विषैले सर्प और कीट लोगों को काट लें रहें है। जहां कानपुर ग्रामीण क्षेत्र में एक की मौत भी हो चुकी है। वहीं आज बर्रा सात के एक मकान में सर्प घुस गया। और छात्र को काट लिया। जहां परिजनों ने पुलिस की सहायता से बच्चें को अस्पताल में भर्ती कराया।

बच्चे हो रहे बीमार

दो दिन से हो रही लगातार बारिश से बच्चें बीमार पड़ जा रहें है। बरसात होने से सड़को पर जलभराव हो जा रहा है। जहां बच्चें भरे पानी के बीच से निकलने को मजबूर हो जाते है। जिससे स्कूली बच्चें बीमार पड़ जाते है। और बच्चों को बुखार आ जाता है।जलभराव के कारण स्कूल में पढ़ाई में परेशानी होना। बारिश के दौरान स्कूल में जलभराव होने की वजह से बच्चों को पढ़ाने में दिक्कत होती है। साथ ही, जलभराव में सांप भी निकल आते हैं, जिससे बच्चों और शिक्षकों को खतरा रहता है। गीले जूते और जुराब पहनने से बीमार होना। देर तक गीले जूते और जुराब पहनकर रखने से बच्चों को बीमारी हो सकती है और उनके पैरों से बदबू आ सकती है। इसलिए, बच्चों को वॉटरप्रूफ़ जूते पहनाने चाहिए।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story