×

Kanpur news: यूपी पुलिस परीक्षा के चलते स्टेशन हाउसफुल, फेस रिकग्निशन, बायोमीट्रिक के बाद सेंटरों पर अभ्यर्थियों की एंट्री

Kanpur news: 17 और 18 फरवरी को प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा करवाई जा रही है। प्रदेश के सभी 75 जिलों में 2,385 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

Anup Pandey
Published on: 17 Feb 2024 7:43 AM GMT
Uttar Pradesh
X

परीक्षा केंद में प्रवेश करते अभ्यर्थी source: Newstrack 

UP Police Exam: 17 और 18 फरवरी को प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा करवाई जा रही है। इस भर्ती परीक्षा में 48 लाख 17,441 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी दूर- दूर से कानपुर पहुंचे है। यहां आने के बाद कोई रोड पर सोया तो किसी ने धर्मशाला में अपना स्थान बनाया। 75 जिलों में यह परीक्षा शनिवार और रविवार को दो पालियों में आयोजित की गयी है।

परीक्षा में महिलाएं भी शामिल

प्रदेश के सभी 75 जिलों में 2,385 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 6 लाख से अधिक अन्य राज्यों के अभ्यर्थी भी परीक्षा देंगे। सबसे ज्यादा बिहार के 2 लाख 67,305 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसी कड़ी में कानपुर के हरसहाय कॉलेज, वंदना स्कूल, रतन चंद्र खत्री, हनुमान प्रसाद, पूर्ण चंद्र स्कूल में भी होने वाली परीक्षा को लेकर व्यवस्था चाक चौबंद के साथ पुलिस व्यवस्था के साथ नज़र आई। इस परीक्षा से पूर्व ही लोग अपने अपने जिलों से बड़ी तादाद में कानपुर पहुँचे है। यूपी पुलिस परीक्षा में कुल 15 लाख 48,969 अभ्यर्थी महिलाएं भी शामिल है।

केंद्रों में लगाया गया जैमर

परीक्षा केंद्र में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के ले जाने पर पूर्व की तरह ही प्रतिबंध होगा। इसके बावजूद सावधानी हेतु भर्ती बोर्ड ने ब्लूटूथ या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को फेल करने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर जैमर भी लगाया है। पिछली बार कानपुर शहर में हुई परीक्षाओं में आधा दर्जन से ज्यादा मुन्ना भाई कान में मशीन लगाए हुए परीक्षा देते हुए पकड़े गए थे।

पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान चेकिंग करती पुलिस source: Newstrack


फेस रिकग्निशन के जरिये जांच

अभ्यर्थियों की चेकिंग के साथ बायोमैट्रिक फिंगर प्रिंट और फेस रिकग्निशन के जरिये जांच होगी। किसी भी प्रकार का संदेह होने पर अभ्यर्थी का आधार प्रमाणीकरण कराया जाएगा। चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी के द्वारा निगरानी होगी, जिसका लाइव फीड केंद्र जिले एवं भर्ती बोर्ड मुख्यालय के कंट्रोल रूम में होगा। आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती को नकलविहीन व शांतिपूर्ण ढंग से कराये जाने को लेकर पुलिस उपायुक्त पूर्वी द्वारा परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर सीसीटीवी कैमरों को चेक किया गया। केन्द्रों पर समस्त व्यवस्थाओ को देख कर सम्बन्धित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

परीक्षा के दौरान हुआ बवाल

कानपुर सेंट्रल में मामूली बात पर दो लड़कों के बीच जमकर लात घूसे चले। पुलिस परीक्षा देने आए छात्रों ने बीच में आकर बचाव किया। वहीं जीआरपी पुलिस के जवान नदारद दिखे। जहां हजारों की संख्या में सेंट्रल पर हजारो परीक्षार्थी मौजूद रहे। परीक्षा के बाद भी शाम तक यहीं स्थिति स्टेशनों और बस अड्डों पर दिखेगी।


Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story