×

Kanpur News: कानपुर में 43 डिग्री पहुंचा पारा, उमस से लोगों का जीना दुश्वार

Kanpur News: सोमवार को कानपुर में अधिकतम तापमान 43 देखा गया, यहां तीन दिन से भीषण गर्मी और गर्म हवाएं चल रही हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं। इसके साथ ही तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा होने की भी संभावना है।

Anup Panday
Published on: 12 Jun 2023 11:02 AM GMT
Kanpur News: कानपुर में 43 डिग्री पहुंचा पारा, उमस से लोगों का जीना दुश्वार
X
कानपुर में तापमान 43 डिग्री, गर्मी से लोगों का जीना दुश्वार: Photo- Newstrack

Kanpur News: सोमवार को कानपुर में अधिकतम तापमान 43 देखा गया, यहां तीन दिन से भीषण गर्मी और गर्म हवाएं चल रही हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं। इसके साथ ही तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा होने की भी संभावना है। अभी दिन में कड़ी धूप और लू का सिलसिला जारी रहेगा।

किसानों को हो रही मुश्किल

किसानों ने बताया कि अपने काम के समय में परिवर्तन करके हम लोग सुबह और शाम को ही खेतों पर जा रहे हैं। फसलों की सिंचाई दिन के बजाए रात में कर रहे है। वहीं पशुओं को पानी की कमी नहीं रख रहे है। दिन में तीन-तीन बार पानी पिला रहे हैं। किसानों का कहना है कि उन्हें बेसब्री से मानसून का इंतजार है।

मध्यम वर्ग, निचले स्तर के परिवारों को बड़ी दिक्कत

इस समय गर्मी अपने प्रचंड रूप में है, वहीं हवाएं भी गर्म चल रही हैं। हर कोई बचाव के लिए अपनी सुविधा के इंतजाम कर रहा है, लेकिन मध्यम वर्ग के लोग पेड़ के नीचे व गर्म हवाओं को सहन कर रहे है। वहीं निचले स्तर वर्ग के लोग इतनी भीषण गर्मी को देख अब भगवान को याद कर रहे हैं, कि जल्द मानसून आए और हम लोगों को राहत मिले।

तस्वीर में दिखी गर्मी की झलक

दीप तिराहा के पास पानी सप्लाई का वाल्व लगा हुआ है। जहां पानी सप्लाई होने के बाद लगातार बहता रहता है, सोमवार को भीषण गर्मी में एक बच्चे को जब कहीं पानी पीने को नहीं दिखा तो दीप तिराहा पर वाल्व से बह रहे पानी से अपनी प्यास बुझाई। वहीं आसपास के लोगों का कहना है कि भीषण गर्मी में पानी का यही सहारा भी है।

भीषण गर्मी में एसी व कूलर की बढ़ी डिमांड

संजीव शर्मा व्यापारी ने बताया कि गर्मी को देख बाजार में एसी व कूलर की सेल काफी हो रही है। दिन भर में चार से पांच एसी व दर्जनों कूलर बिक जाते है। छोटे टेबिल फैन भी काफी सेल हो रहे हैं।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story