Kanpur News: सीएसए कैंपस में हुआ पौधरोपण का आयोजन, पेड़ लगाने को किया प्रेरित

Kanpur News: कुलपति डा. आनंद कुमार सिंह ने बताया कि वृक्षारोपण अति आवश्यक है क्योंकि वनों एवं पेड़ पौधों से जड़ी बूटियां, औषधियां, फल,फूल आदि प्राप्त होते हैं।

Anup Pandey
Published on: 11 July 2024 9:16 AM GMT
Kanpur News
X

पेड़ लगाते छात्र। (Pic: Newstrack)

Kanpur News: चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मुख्य परिसर में आज वृहद पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में कदम के 30 पौधे तथा नीम के 200 के पौधों को लगाया गया। इस अवसर पर कुलपति डा. आनंद कुमार सिंह ने पौधरोपण के महत्व पर चर्चा करते हुए उनके रखरखाव के संबंध में विस्तार से बताया।

फल, फूल औषधि होती हैं प्राप्त

कुलपति डा. आनंद कुमार सिंह ने बताया कि वृक्षारोपण अति आवश्यक है क्योंकि वनों एवं पेड़ पौधों से जड़ी बूटियां, औषधियां, फल,फूल आदि प्राप्त होते हैं। उन्होंने कहा कि इसका लाभ आम जनमानस को प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार अपने आस पास एवं पड़ोस में एक एक वृक्ष और अनिवार्य रूप से लगाना चाहिए। बताया कि वृक्षारोपण करेंगे तो हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा तथा वृक्षारोपित पौधों का हमेशा संरक्षण भी करना चाहिए। कार्यक्रम में अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ मुनीश कुमार, डॉ विजय कुमार यादव, डा.अजय कुमार सिंह, डा.सर्वेश कुमार सिंह सहित विश्व विद्यालय के संकाय सदस्य, छात्र एवं कार्मिकों द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया।

शहर के अन्य स्थानों पर भी हुआ पौधरोपण

बर्रा दो इलाके में एक निजी संस्था द्वारा पौधरोपण कार्यक्रम किया गया। जहां संस्था के लोगों ने करीब बीस पौध फल फूल वाले लगाएं। संस्था में मुख्य रुप से रहें कांग्रेस नेता विकास अवस्थी ने कहा कि हर वर्ष बरसात के समय पौधारोपण होना चाहिए जिससे पौध को सही मात्रा में पानी मिल जाता है। और पौध चल जाते है। वहीं समय समय पर इन पौधों को खाद भी देनी चाहिए। इस कार्यक्रम में पूर्व पार्षद पति संजीव मिश्र, ब्लड बैंक संस्था के अध्यक्ष संतोष सिंह आदि लोग उपस्थित रहे। अभियान के जरिए लोगों को वातावरण के प्रति जागरुक और पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया गया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story