Kanpur News: मुख्यमंत्री जी, रिकॉर्ड से गायब हो गए दो तालाब

Kanpur News: पलरा गांव के कुछ लोगों ने तालाब बचाने की ठानी है। मुख्यमंत्री पोर्टल पर की शिकायत।

Snigdha Singh
Published on: 26 July 2024 2:20 PM GMT
Kanpur News ( Social- Media- Photo)
X

Kanpur News ( Social- Media- Photo)

Kanpur News: सदर तहसील के पलरा गांव के दो तालाब राजस्व रिकॉर्ड से ही गायब कर दिए गए। अब इन तालाबों को बचाने के लिए गांव के ही कुछ लोग आगे आए हैं। उन्होंने इस संबंध में जनसुनवाई पोर्टल पर मुख्यमंत्री से गुहार लगाई है कि तालाबों को बचाने की दिशा में कार्रवाई करें।

पलरा गांव ब्लॉक बिधनू के अंतर्गत आता है जिसका थाना क्षेत्र सचेंडी है। यहां के रहने वाले राम किशोर तिवारी, गंगादीन, पूर्व प्रधान रामानंद, राम लखन, रामबाबू, राकेश, रामलाल पच्चू और ललित कुमार ने खतौनी के पुराने रिकॉर्ड भी प्रार्थना पत्र के साथ लगाए हैं। इसमें मौजूदा ग्राम प्रधान आशा देवी का पत्र भी संलग्न किया गया है। आशा देवी ने भी तहसीलदार सदर को पत्र लिखकर बताया कि गांव में तीन तालाब हैं जो पुराने रिकॉर्ड में हैं, मगर नए रिकॉर्ड से दो तालाब गायब कर दिए गए हैं। राम किशोर तिवारी आदि ने जो रिकॉर्ड संलग्न किए हैं उसमें आराजी संख्या 69 रकबा 9 बिसवा का तालाब है।

इसी तरह आराजी 135(ग) रकबा लगभग 1 बीघा व आराजी संख्या-206 रकबा लगभग 4.1/2 बीघा में तालाब है। आराजी संख्या-206 के तालाब का कुछ हिस्सा खाली है। बाकी पर कुछ लोगों ने मकान बना लिए हैं। वहीं अराजी संख्या 69 के तालाब को पाटा जा रहा है। मिट्टी डाली जा रही है जिसमें राजस्व कर्मी शामिल हैं। इसी तरह आराजी संख्या-135 में लगभग एक बीघा का तालाब है जो खतौनी में दर्ज नहीं है। इस पर मनरेगा का कार्य होता है मगर बाकी दो तालाबों पर ये कार्य नहीं कराए जाते। शिकायतकर्ताओं ने जिलाधिकारी से गुजारिश की है कि इस मामले में जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित कराएं ताकि तालाब पर कब्जे न होने पाएं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story