Free Ration: वाह योगी सरकार! चार हजार से अधिक मुर्दे ले रहें मुफ्त राशन

Free Ration: जांच में हर बिन्दु स्पष्ट होने के बावजूद आपूर्ति विभाग ने मरे हुए लोगों के नाम को राशन कार्ड से हटाकर यूनिट को कम करा दिया है।

Snigdha Singh
Published on: 7 Aug 2024 11:08 AM GMT
Free Ration
X

Free Ration (Photo: Social Media)

Free Ration: स्वर्ग सिधार चुके 4235 मुर्दा भी आपूर्ति विभाग और कोटेदारों से राशन लेते रहे। मुर्दाओं के नाम पर फर्जीवाड़ा करके राशन निकलने के बावजूद कोटेदार व कर्मचारी आंखे मूंदे रहें। पति की सालों पहले मौत होने के बावजूद विधवाएं पति के नाम पर राशन उठाती रही। राशन कार्ड धारकों के डाटा का सत्यापन हुआ तो एक-एक करके सभी की पोल खुल गई है। आपूर्ति विभाग के सर्वे में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद राशन कार्ड से बेवाओं के पतियों का नाम हटाया गया। सभी के राशन कार्डो से यूनिट कम की गई। फिलहाल फर्जी तरीके से राशन लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई या वसूली का कोई आदेश नहीं दिया गया है।

राशन कार्डों से अनाज लेने वालों के खिलाफ बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा सामने आ चुका है। कार व जमीन वालों के राशन लेने का मामला पहले आपूर्ति विभाग की जांच में खुल चुका है। शासन के आदेश पर अब जब आपूर्ति विभाग ने जांच कराई तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए है। लगातार 4235 बेवाएं पति की मौत होने के बावजूद पति के नाम पर राशन उठाती रही। जांच में हर बिन्दु स्पष्ट होने के बावजूद आपूर्ति विभाग ने मरे हुए लोगों के नाम को राशन कार्ड से हटाकर यूनिट को कम करा दिया है।

गांव से ज्यादा शहर में फर्जीवाड़ा

बेवाओं के पति की मौत के बाद फर्जी तरीके से राशन लेने वालों में सबसे ज्यादा लोग शहर के है। गांव के लोग पीछे है। शहर के 2244 और ग्रामीण क्षेत्रों में 1987 राशन कार्डो में फर्जीवाड़ा किया गया। जिले में सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा जूही, किदवई नगर और बिल्हौर में हुआ है। वहीं, राकेश कुमार जिला पूर्ति अधिकारी का कहना है कि जिले में सत्यापन कराकर 4235 विधवाओं के पति का नाम राशन कार्ड से हटाया गया है। मौत के बाद भी राशन लिया जा रहा था। लगातार सत्यापन कराया जा रहा है।

इस तरह के केस

शिवकटरा निवासी हरीश चंद्र की मौत दो साल पहले कोरोना से हो गई थी। उनके परिवार में पांच सदस्य है। राशन कार्ड उनकी पत्नी के नाम पर बना हुआ है। उसमे हरीश चंद्र का नाम भी था। मौत होने के बावजूद उनका नाम राशन कार्ड से नहीं हटा। उनका परिवार मौत होने के बावजूद राशन उठाता रहा।

जिले में कार्ड एक नजर में

कार्ड नाम

संख्या

पात्र गृहस्थी

63148

अन्त्योदय

755788

एक नजर में इलाकावार फर्जीवाड़े की स्थिति

राशनिंग क्षेत्र

फर्जी कार्ड

जूही

419

कृष्णा नगर

219

घाटमपुर

222

पनकी

224

सरसौल

231

किदवई नगर

382

बिल्हौर

300

बिधनू

247

कल्याणपुर

234

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story