Kanpur News: बिजली का तार गिरने से गेंहू के खेत में लगी आग, फसल जलकर राख

Kanpur News: कानपुर में बिजली का तार गिरने से गेंहू के खेत में आग लग गयी। जिससे चारों तरफ अफरा-तफरी मच गयी।

Anup Pandey
Published on: 1 April 2024 12:13 PM GMT
kanpur news
X

कानपुर में बिजली का तार गिरने से गेंहू के खेत में लगी आग (न्यूजट्रैक) 

Kanpur News: कानपुर शहर के सचेंडी क्षेत्र में सोमवार दोपहर तेज हवाओं के चलने से बिजली के तार आपस में टकरा गए। जिससे बिजली का तार नीचे खड़ी फसल में गिर गया। तार गिर जानें से खड़ी फसल में आग लग गई। आग की लपटों को देख खेतों पर फसल की निगरानी कर रहें किसानों ने फायर विभाग को सूचना दी। जहां फायर ब्रिगेड की टीम सूचना मिलते ही मौके पहुंची और आग पर काबू पाया।

2 बीघा गेहूं की फसल जलकर हुई खाक

सचेंडी के भैरमपुर क्षेत्र के किसान ने बताया कि खेतों के ऊपर से बिजली के तार निकले हुए है। जो आज तेज हवाओं के कारण आपस में टकरा गए। जिससे तार टूट कर खड़ी गेंहू की फसल में गिर गया। और फसल में आग पकड़ गई। कुछ ही देर में आग का रूप विकराल हो गया। वहीं फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। और आस पास खड़े किसानों ने ट्यूब बेल का सहारा लिया और तब तक फायर ब्रिगेड पहुंच गई। फायर ब्रिगेड और किसानों की मदद से आग को कुछ ही मिनट में काबू पा लिया गया। आग से कई बीघे में खड़ी फसल जलकर राख हो गई।

एफएसएसओ ने दी जानकारी

मिनी कंट्रोल से सूचना प्राप्त हुई कि चकरपुर मंडी पक्का तालाब स्कूल बम्बा भैरमपुर ग्राम के पास गेहूं के खेत में आग लगी है। सूचना पर पनकी यूनिट व फज़लगंज से एक यूनिट तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई। घटनास्थल पर पहुंच के देखा कि आग गेहूं के खेत में आग लगी थी। ग्रामीणों के सहयोग से पूर्ण रूप से बुझाया गया तथा आसपास के खेतो में आग को फैलने से रोका गया। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई।

किसान बोले खेत के ऊपर से निकले झूलते तार है दर्द

ग्रामीणों ने बताया कि खेतों के ऊपर से झूलते हुए तार निकले हुए है। जो हर वर्ष किसी न किसी के लिए घातक साबित हो जाते है।होली के बाद खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचाते है। जिससे किसान टूट जाता है। यहीं किसान का धन होता है।जो फसल काटने के बाद अपनी जीविका के साथ साथ घर के काम काज करता है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story