×

Kanpur: 'वर्क फ्रॉम होम' के नाम पर 7.43 लाख की ठगी, मैसेज आने पर युवती सहमी...पुलिस ने वापस कराए 2.58 लाख

Kanpur News : साइबर क्राइम थाना ने कार्यवाही करते हुए ठग से वादी के खाते में 2,58,000 रुपए वापस कराए। वहीं, बची धनराशि के सम्बन्ध में कार्यवाही चल रही है।

Anup Pandey
Published on: 23 Jan 2024 4:03 PM GMT
job scam in kanpur
X

साइबर क्राइम थाने में कर्मी (Social Media)

Kanpur News : कानपुर शहर में साइबर ठगी का मामला बढ़ता जा रहा है। पुलिस जहां साइबर ठगी को लेकर कई बार स्कूलों में, नुक्कड़ नाटक, सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों सतर्क करती रही है। लेकिन, इन सभी से अनभिज्ञ लोग आज भी लोग साइबर ठगी के शिकार होते जा रहे हैं। ऐसा ही मामला सीसामऊ थाना क्षेत्र का है। जहां वर्क फॉर्म होम के नाम पर एक युवती से लाखों रुपए ठग लिए गए।

ठगी का शिकार, पुलिस से की शिकायत

युवती ठगी का शिकार होने पर पुलिस से शिकायत की। जहां पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी। वहीं, पुलिस ने बताया साइबर ठगों ने वर्क फ्रॉम होम जॉब के नाम पर लालच देकर लड़की से 7,43,000 रुपए की धोखाधड़ी की। ठगी हो जाने पर साइबर क्राइम थाना ने कार्यवाही करते हुए ठग से वादी के खाते में 2,58,000 रुपए वापस कराए। वहीं, बची धनराशि के सम्बन्ध में कार्यवाही चल रही है।

क्या है मामला?

सीसामऊ थाना क्षेत्र निवासी आयशा खातून के पास एक अनजान नम्बर से व्हाट्सएप पर वर्क फ्रॉम होम जॉब के नाम पर मैसेज आया था। जिसमें पीड़ित को बताया गया कि आपको 3,000-4,500 रुपए प्रतिदिन वर्क फ्रॉम होम का दिया जायेगा। इस तरह से पीड़ित से झांसे में लेकर 7,43,000 रुपये ठगी कर ली गई। साइबर फ्रॉड का आभास होते ही तुरंत क्राइम ब्रांच साइबर सेल में शिकायती प्रार्थना पत्र दिया। जिसके बाद साइबर सेल ने कार्यवाही करते हुए संबंधित बैंक से पत्राचार कर पीड़ित के 2,58,000 रुपए वापस कराए। साइबर फ्रॉड में रखी जाने वाली सावधानियां में वर्क फ्रॉम होम के नाम पर टेलीग्राम व अन्य मैसेजिंग एप्स के माध्यम से इन्वेस्टमेंट व अन्य टास्क के किसी भी प्रलोभन से बचे व फ्रॉड होने पर 1930 पर कॉल करे।

सहायक पुलिस आयुक्त साइबर एवं साइबर थाना प्रभारी ने ऐसे मैसेज और प्रलोभन से बचने की सलाह दी।और हेल्पलाइन नंबर 1930 के बारे में भी अवगत कराया। पीड़ित ने साइबर टीम का आभार प्रकट किया। रुपए वापस दिलाने वाली टीम में साइबर थाना निरीक्षक हरमीत सिंह, सचिन कुमार,अभिषेक रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story