×

Kanpur News: मां के इलाज के लिए बेटा बना लुटेरा! यूट्यूब पर सर्च किया एटीएम तोड़ने का तरीका, दिया इस वारदात को अंजाम

Kanpur News: केनरा बैंक का एटीएम काटकर कैश निकालने का प्रयास कर रहे युवक को पुलिस ने धर-दबोचा। युवक यू-ट्यूब देखकर एटीएम काट रहा था, उसने सीसीटीवी कैमरे और अलार्म के तार काट दिए थे।

Anup Panday
Published on: 20 Aug 2023 10:22 AM GMT

Kanpur News: केनरा बैंक का एटीएम काटकर कैश निकालने का प्रयास कर रहे युवक को पुलिस ने धर-दबोचा। युवक यू-ट्यूब देखकर एटीएम काट रहा था, उसने सीसीटीवी कैमरे और अलार्म के तार काट दिए थे। तार काटते इसका अलार्म बेंगलुरु स्थित बैंक के मुख्यालय में बजा तो वहां से पुलिस को सूचना दी गई।

मूल रूप से हरदोई का रहने वाला है युवक

नवाबगंज पुलिस को वायरलेस पर सूचना मिली कि केस्को कॉलोनी, विकास नगर स्थित केनरा बैंक के एटीएम में कोई शख्स छेड़छाड़ कर रहा है। एसीपी कर्नलगंज अकलम खान ने आनन-फानन में पुलिस टीम को भेजा। युवक यू-ट्यूब पर एटीएम काटने का तरीका सर्च कर कैश ट्रे खोलने का प्रयास कर रहा था। पूछताछ में अपना नाम शुभम राजपूत जो हरदोई के ग्राम महानेपुर, मल्लावां का मूल निवासी है। यहां उजियारीपुरवा, नवाबगंज में रहकर स्क्रीन प्रिंटिंग का काम करता था।

बेंगलुरु स्थित बैंक मुख्यालय में बजा अलार्म

पुलिस के मुताबिक बेंगलुरु स्थित बैंक मुख्यालय से एटीएम काटने की सूचना मिली थी। शुभम छेनी, हथौड़ा, चिमटा लेकर चोरी करने पहुंचा था। शुभम का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं मिला है। पुलिस कमिश्नर ने शातिर को दबोचने वाली टीम में शामिल पुलिसकर्मियों को 10-10 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। टीम में प्रभारी निरीक्षक रोहित तिवारी, एसआई अजय प्रताप सिंह, मुख्य आरक्षी जितेंद्र कुमार एवं मुनेश कुमार शामिल रहे।

मां है कैंसर पीड़ित, डॉक्टर ने बोला था ऑपरेशन

पुलिस की पूछताछ में शुभम ने बताया कि मां कैंसर पीड़ित हैं। एक ऑपरेशन हो चुका है और दूसरा होना है। इसके लिए पैसा नहीं था, जिसके चलते एटीएम में चोरी की योजना बनाई थी। पहले कभी कोई चोरी या घटना नहीं की है। ये पहला कदम था और मां को बचाना था। कमाई का सारा पैसा मां के इलाज में लग चुका है, अब और नहीं था। इसलिए ऐसा कदम उठाया था। इस मामले पर एसीपी कर्नलगंज अकमल खान ने बताया कि पकड़े गए युवक का प्रथम दृष्टया कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। एटीएम में छेड़छाड़ की सूचना के बाद पुलिस टीम भेजी गई और बड़ी वारदात होने से बच गई।

करीब नामुमकिन ही है एटीएम से लूट

एटीएम मशीन को दुनिया की सबसे अभेद्य मशीनों में से माना जाता है। अंदर की सुरक्षा और कैश-ट्रे इत्यादि वायुयान से भी मजबूत धातु की बनी होती हैं। ऐसे में बलपूर्वक एटीएम से पैसा निकालना करीब-करीब नामुमकिन माना जाता है। केनरा बैंक के आरएम अमरनाथ पांडेय बताते हैं कि सभी एटीएम में सेंसर के साथ इनबिल्ट कैमरे लगे होते हैं। एटीएम से छेड़छाड़ करने पर बैंक मुख्यालय के कंट्रोल रूम को अलर्ट चला जाता है। उस आधार पर बैंक प्रबंधन सक्रिय होता है।

Kanpur News: कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर भिड़े टीसी और पुलिसकर्मी, ये था पूरा मामला

Kanpur News: यहां से मुलजिम को लेकर जा रही जीआरपी पुलिस और कोच के बीच झगड़ा हो गया। जिसकी वजह एसी कोच में बैठना बताई जा रही है। जीआरपी पुलिसकर्मी एसी कोच में बैठना चाह रहे थे, लेकिन टीसी ने इसका विरोध किया। जिसके बाद कोच के अंदर मारपीट हो गई। इस मामले में टीसी प्रयागराज ने फतेहपुर जीआरपी एसओ व स्टाफ के खिलाफ तहरीर दी है। एसएमटी विभाग ने कर्मचारियों को पकड़ने के विवाद में कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर धरना देकर विरोध जताया।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story