×

कानपुर में ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरफ्तार, लोगों को ऐसे बनाते थे शिकार

उत्तर प्रदेश कानपुर में थाना कल्याणपुर के अंतर्गत कम पढ़े लिखे व आर्थिक रुप से कमजोर लोगो को नौकरी लगवाने का झांसा देकर खातों में ऑनलाइन ठगी की रकम ट्रांसफर करने वाले तीन आरोपियों को मुखबिर की सूचना पर पनकी रोड़ से कल्याणपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

Monika
Published on: 10 Feb 2021 2:26 PM GMT
कानपुर में ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरफ्तार, लोगों को ऐसे बनाते थे शिकार
X
कानपुर में ऑनलाइन ठगी मामला, कम पढ़े-लिखे लोगों को बनाते थे शिकार, हुए गिरफ्तार

कानपुर: उत्तर प्रदेश कानपुर में थाना कल्याणपुर के अंतर्गत कम पढ़े लिखे व आर्थिक रुप से कमजोर लोगो को नौकरी लगवाने का झांसा देकर खातों में ऑनलाइन ठगी की रकम ट्रांसफर करने वाले तीन आरोपियों घनश्याम यादव,आशीष सिंह कुशवाहा व सचिन सिंह को मुखबिर की सूचना पर पनकी रोड़ से कल्याणपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। लेकिन वही इस दौरान मुख्य आरोपी प्रयागराज के हंडिया में रहने वाला अमित यादव पुलिस को चकमा देख लो फरार हो गया है पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपियों के पास से 50 सिम कार्ड, 5 लैपटॉप,कई एटीएम कार्ड व कई बैंकों की पासबुक , चेक बुक,वाईफाई डिवाइस समेत 2 कारें बरामद की है।

बातो के जाल में फंसाकर करते थे आनलाइन ट्रांजैक्शन

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर की सूचना पर पनकी रोड़ कल्यानपुर से ऑनलाइन ठगी करने वाली फर्जी कम्पनी स्टेप ग्लोबल सर्विसेस व मेट्रिक्स इनफो सौलूशन के माध्यम से आरोपियों द्वारा एक संगठित गिरोह बनाकर बढे पैमाने पर ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।पुलिस ने बताया कि पूछताछ के दौरान सभी ने बताया है कि उनका के एक संगठित गिरोह है।जिसको प्रयागराज के हंडिया में रहने वाला अमित यादव संचालित करता था।

आरोपियों ने बताया कि हम लोगो ने एक फर्जी कम्पनी बना रखी है जिसके द्वारा विभिन्न प्रदेशो के कम पढ़े लिखे व आर्थिक रुप से कमजोर लोगो से सम्पर्क कर विभिन्न निजी कम्पनियो में नौकरी दिलवाने के नाम पर उनकी आईडी/फोटो व निजी जानकारी तथा रजिस्ट्रेशन के नाम पर हजार दो हजार रूपये प्राप्त कर विभिन्न बैंको में उनके नाम से खाते खुलवाकर एक मोनस्टर सोल्यूसन नाम की साइट से लोगो का डाटा प्राप्त कर अपने गिरोह के सदस्यो से उनसे फर्जी सिम के माध्यम से सम्पर्क कर उनको अपनी बातो के जाल में फंसाकर उन्ही के नाम से फर्जी खातो में आनलाइन ट्रांजैक्शन करा लेते थे और फिर एटीएम के माध्यम से पैसा निकाल लेते थे और हाथ में पैसे आने के बाद नंबर को बंद कर देते थे। ऑनलाइन ठगी के माध्यम से प्राप्त पैसे का बड़ा हिस्सा अमित अपने पास रखता था और बाकी पैसा सभी बराबर बराबर बांट लेते थे।

क्या बोले थाना प्रभारी

थाना प्रभारी अजय सेठ ने बताया कि कल्यानपुर पुलिस व सर्विलांस टीम ने ऑनलाईन ठगी करने वाले 3 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया,जो फर्जी कम्पनी स्टेप ग्लोबल सर्विसेस व मैट्रिक्स इन्फो के माध्यम से लोगों के साथ धोखाधड़ी करते थे।और वही मुख्य आरोपी प्रयागराज के हंडिया में रहने वाला अमित यादव की गिरफ्तारी के प्रयास किया जा रहा है।

रिपोर्ट - अवनीश कुमार

ये भी पढ़ें : उन्नाव: खुदाई में मिला बड़ा खजाना, देखकर लोगों के उड़े होश

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story