×

Kanpur Ordinance Factory: आपके फिंगर प्रिंट से चलेगी निशंक रिवॉल्वर, खासियत जानकर चौंक जाएंगे आप

Kanpur Ordinance Factory: 32 बोर की इस अत्याधुनिक निशंक रिवॉल्वर के खास फीचर्स की बात करें तो ये पूरे देश में फायर रेंज के मामले में सबसे अव्वल रिवॉल्वर में शुमार है। बाकी रिवॉल्वर जहां अधिकतम 20 मीटर से ज्यादा दूर तक फायर नहीं कर सकतीं, तो निशंक 50 मीटर तक अपने लक्ष्य को भेद सकती है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 6 Feb 2023 2:19 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2023 3:27 AM GMT)
Kanpur Ordinance Factory Nishank revolver
X

Kanpur Ordinance Factory Nishank revolver (Social Media)

Kanpur Ordinance Factory: कानपुर की आयुध निर्माणी फैक्ट्री (Kanpur Ordinance Factory) में निर्मित स्वदेशी रिवॉल्वर न केवल चोरी बल्कि सेल्फ फायरिंग से भी सुरक्षित रखेगी। यह पहली स्वदेशी रिवॉल्वर है, जो 50 मीटर रेंज तक फायरिंग करती है। बायोमैट्रिक तकनीक से लैस यह रिवॉल्वर लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। कानपुर की फील्ड गन फैक्ट्री द्वारा निर्मित 32 बोर की नई रिवॉल्वर का लुक भी उतना ही शानदार है। सबसे खास बात यह है कि यह देश की सबसे दूर तक फायर करने की क्षमता वाली रिवॉल्वर है। कानपुर की फील्ड गन फैक्ट्री में रखी रिवॉल्वर की खेप की बुकिंग को लेकर खासा ही रोमांच देखा जा रहा है। अत्याधुनिक हथियारों की रेंज में शुमार इस रिवाल्वर का नाम 'निशंक' रखा गया है।

क्या है इसकी खासियत

32 बोर की इस अत्याधुनिक निशंक रिवॉल्वर के खास फीचर्स की बात करें तो ये पूरे देश में फायर रेंज के मामले में सबसे अव्वल रिवॉल्वर में शुमार है। बाकी रिवॉल्वर जहां अधिकतम 20 मीटर से ज्यादा दूर तक फायर नहीं कर सकतीं, तो निशंक 50 मीटर तक अपने लक्ष्य को भेद सकती है। निशंक नाम की इस रिवॉल्वर को कैरी करना भी बेहद आसान है, क्योंकि यह वजन में काफी हल्की है।

इसका भार महज 750 ग्राम है. जबकि इसका ट्रिगर पुल आउट भी काफी आसान है। यानी महिलाएं भी अपनी सुरक्षा के लिए इसका बखूबी इस्तेमाल कर सकेंगी। निशंक रिवॉल्वर की पिछले वर्ष ही लॉंचिंग की गई है। इस रिवॉल्वर की हिफाजत के लिए एक अत्याधुनिक कवर भी लॉंच किया गया है। इस कवर का नाम होल्स्टर है।

निशंक के फीचर्स

  • कैलिबर 7.65 एमएम (.32 बोर)
  • वजन 740 ग्राम (बिना गोलियों के)
  • रिवाल्वर की लंबाई 177.8 एमएम
  • बैरल की लंबाई 87.2 एमएम
  • रेंज 50 मीटर

जानिए क्या हैं निशंक का प्राइज

निशंक के प्राइज की बात की जाए तो निशंक की कीमत 94 हजार होगी। इसके होल्स्टर की कीमत लगभग 10 हजार होगी। डीलरों के लिए इसका दाम 68 हजार और 28 फीसदी जीएसटी रखा गया है। जबकि आम ग्राहक को एक रिवाल्वर के लिए 74 हजार व 28 फीसदी जीएसटी चुकाना होगा।

निशंक रिवॉल्वर के बायोमेट्रिक तकनीक से क्या हैं फायदे

32 बोर की बायोमेट्रिक तकनीक से लैस अत्याधुनिक निशंक रिवॉल्वर पूरी तरह से फिंगर प्रिंट द्वारा एक्सेस होती है। यानी इस पिस्टल का तब तक इस्तेमाल नहीं किया जा सकता जब तक इसका असली मालिक न चाहे। फील्ड गन फैक्ट्री कानपुर की ये खोज बदलते दौर में बेहद उपयोगी साबित होगी। इसके मार्केट में आने के बाद जहां सिक्योरिटी और मजबूत होगी, तो वहीं इस निशंक रिवॉल्वर के बायोमेट्रिक खास फीचर्स के चलते प्रायः घटने वाली दुर्घटनाओं में सेफ्टी का भी लाभ होगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story