×

Piyush Jain Case: बड़ा खुलासा इत्र कारोबारी पीयूष जैन मामले में, सोने की 99% शुद्धता की पुष्टि

Piyush Jain Case: कानपुर के इत्र कारोबारी पीयूष जैन मामले में DRI ने बड़ा खुलासा किया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 13 May 2022 2:50 AM GMT (Updated on: 13 May 2022 2:57 AM GMT)
Piyush Jain case
X

कानपुर इत्र कारोबारी पीयूष जैन मामले में बड़ा खुलासा (social media)

Piyush Jain Case: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 से ठीक पहले कानपुर के रहने वाले इत्र कारोबारी पीयूष जैन से संबंधित कन्नौज के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान 195 करोड़ नगदी के साथ ही 23 किलो सोना बरामद हुआ था। इस भारी मात्रा में सोने की बरामदगी के बाद से DRI द्वारा मामले की जांच लगातार जारी है, अब ऐसे में राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने हाल ही में 23 किलो सोने के सम्बंध में एक बड़ा खुलासा किया है। डीआरआई ने सोने की शुद्धता परखने के लिए उसे जांच हेतु दिल्ली की लैब में भेजा था, जिसके बाद बरामद सोने की 99.83 प्रतिशत शुद्ध होने की पुष्टि हुई है।

मामले में कुल 430 पन्नों की चार्जशीट दाखिल

राजस्व खुफिया निदेशालय ने इत्र कारोबारी पीयूष जैन से सम्बंधित इस मामले में कुल 430 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की है। दरअसल, इत्र कारोबारी पीयूष जैन के कन्नौज स्थित घर से बरामद सोने को पीयूष जैन की अघोषित आय के तौर पर दर्ज किया है, जिसका उनके आयकर व अन्य अभिलेखों में कोई जिक्र नहीं है और इसी के चलते यह पूरी तरह से गैरकानूनी है। इसी के साथ इस जांच के आधार पर यह अंदेशा लगाया गया था कि पीयूष जैन द्वारा इस बड़ी मात्रा में खरीदा गया सोना विदेशी तस्करी का हिस्सा है, इस मद्देनज़र सबसे बड़ा शक DRI को तब उठा जब पीयूष जैन बरामद सोने के विषय में कोई जानकारी नहीं दे पाए।

बरमाद सोने की 99.83 प्रतिशत शुद्धता की पुष्टि

डीआरआई ने पीयूष जैन के घर स बरामद 23 किलो सोने की असल कीमत का पता लगवाने के उद्देश्य से इसकी जांच करवाई थी, जिसके बाद इस बरमाद सोने की 99.83 प्रतिशत शुद्धता की पुष्टि हो चुकी है।

हालांकि, छापेमारी के दौरान बरामद बगैर आयकर में दर्ज अघोषित आय के सिलसिले में पीयूष जैन ने पहले ही टैक्स और पेनाल्टी काटकर बाकी बचा रुपया वापस करने की बात कही कही थी। आपको बता दें कि इस पीयूष जैन मामले में DRI द्वारा 430 पन्नों की चार्जशीट दाखिल करने के अतिरिक्त DGGI द्वारा भी पूर्व में 334 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story