×

Kanpur News: लखनऊ अग्होनिकांड के बाद कानपुर के होटलों व हास्पिटलों में मानकों की जांच के लिए चला अभियान

Kanpur News: कानपुर देहात में पुलिस टीम के साथ अग्निशमन विभाग ने जिले के होटलों और हास्पिटलों में मानकों की जांच के लिए अभियान चलाया गया।

Manoj Dubey
Published on: 6 Sep 2022 10:32 AM GMT
Kanpur News campaign check the standards hotels
X

Kanpur News campaign check the standards hotels

Kanpur News: लखनऊ में होटल लेवाना में लगी आग के दौरान चार लोगों की दर्दनाक मौत के बाद योगी सरकार एक्शन में आ गई है जिसके चलते प्रदेश में संचालित हो रहे हैं मानक विहीन होटलों को लेकर योगी सरकार की नजर टेढ़ी हो गई है जिसके चलते कानपुर देहात में पुलिस टीम के साथ अग्निशमन विभाग ने जिले के होटलों और हास्पिटलों में मानकों की जांच के लिए अभियान चलाया गया।

Kanpur News: जिले में चलाया गया अभियान

कानपुर देहात में अग्निशमन विभाग ने उच्चाधिकारियों के आदेश के बाद जिले के होटलों और हास्पिटलों में अग्नि सुरक्षा मानक जांचने के लिये अभियान चलाया।इस दौरान मुख्य अग्निशमन अधिकारी व पुलिस के साथ जिले के अकबरपुर, भोगनीपुर,सिकंदरा व रसूलाबाद स्थित होटल, हास्पिटल में फायर सेफ्टी उपकरणों का निरीक्षण किया गया इस दौरान कई जगहों पर आग से बचाव के इंतजाम मानक के अनुरूप नहीं मिले तो होटल/हास्पिटल मालिकों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जल्द से जल्द पूरा कर ले नहीं तो कार्रवाई के लिए तैयार रहे।



Kanpur News: यह है मानक -

1-परिसर या उसके आसपास फायर हाइड्रेंट जरूरी।

2-होटलों के कमरों में वेंटीलेशन के लिये खिड़की का इंतजाम।

3-दिन और रात के समय होटल में सुरक्षा गार्डों की उपस्थिति।

4-फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचने का सुगम मार्ग।

5- होटल के चारों ओर खुला स्थान होना जरूरी है।

6-कम से कम दो चौड़ी और ढलानयुक्त सीढ़ियां भी होनी चाहिए।

7-फायर स्केप, होटल में इमरजेंसी बाहरी सीढ़ी भी आवश्यक है।

8-आग लगने पर बजने वाला अलार्म जरूरी इसके साथ होजरिल भी होना चाहिये जो आग बुझाने में सहायक होता है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story