×

कानपुर पुलिस की नई पहल, मुनाफाखोरी रोकने के लिए कमिश्नर ने लगवाए पोस्टर

प्रदेश सरकार अब बेहद सख्त हो गई है। वहीं ऐसे मुनाफा खोर लोगों पर लगाम लगाने के लिए कानपुर कमिश्नर असीम अरुण ने एक अनोखी पहल की है।

Avanish Kumar
Reporter Avanish KumarPublished By Monika
Published on: 27 April 2021 12:16 PM GMT (Updated on: 27 April 2021 3:44 PM GMT)
कानपुर पुलिस की नई पहल, मुनाफाखोरी रोकने के लिए कमिश्नर ने लगवाए पोस्टर
X

पोस्टर लगाती कानपुर पुलिस (फोटो: सोशल मीडिया)

कानपुर: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की रफ्तार दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है और सरकार संक्रमण की रफ्तार को धीमा करने के लिए रात दिन एक कर रही है, लेकिन वहीं कुछ लोगों ने इस आपदा में भी परेशान मरीज के परिजनों से मुनाफा (Profit) कमाने में लगे हुए हैं। जिसको लेकर प्रदेश सरकार अब बेहद सख्त हो गई है और वहीं ऐसे मुनाफा खोर लोगों पर लगाम लगाने के लिए कानपुर कमिश्नर (Kanpur Commissioner) असीम अरुण ने एक अनोखी पहल की है और पुलिस कमिश्नर असीम अरुण में इस पहल को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सीधे तौर पर आम जनता को ही अपना सहयोगी बनाया है और सार्वजनिक स्थान (Public place), मेडिकल स्टोर (Medical store) , कोविड अस्पतालों (Covid Hospitals), श्मशान घाट इत्यादि जगहों पर पोस्टर लगाया है, जिसमें लिखा है कि "हम आ रहे हैं" आपदा में हम आपके साथ हैं। पुलिस विभाग की माने तो इस पहल के तहत आपदा काल में कालाबाजारी करने वाले मुनाफाखोरी लोग अब बच नहीं पाएंगे। क्योंकि सीधे तौर पर अब हम उन्हीं लोगों का सहारा ले रहे हैं जिन्हें इस दर्द को सहन करना पड़ रहा है। उनकी एक कॉल कालाबाजारी व मुनाफाखोरी करने वाले को जेल की सलाखों तक पहुंचा सकती है।

आपदा काल में मुनाफा कमा रहे लोगों पर अब कानपुर पुलिस लगाम कसने के लिए सड़कों पर खुद ही उतर आई है । आला अधिकारी ने कानपुर नगर के समस्त थानों को निर्देश जारी करते हुए कहां है कि आप के अंतर्गत पड़ने वाले सभी मेडिकल स्टोर व सार्वजनिक स्थानों पर यह पोस्टर लगाए जाएं और जनता को जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जाए लोगों के मन में बैठे डर को समाप्त किया जाए ताकि और खुलकर पुलिस का सहयोग करें जिससे आपदा काल में मुनाफा कमा रहे लोगों को जेल के अंदर भेजा सके।

दुकानों में लग रहे पोस्टर (फोटो : सोशल मीडिया )

एसीपी के साथ सड़कों पर पोस्टर लगवाने उतरे लोग

वही कानपुर कमिश्नर असीम अरुण की इस अनोखी पहल को मजबूती प्रदान करने के लिए खुद एसीपी सीसामऊ निशांक शर्मा मैं फोर्स सड़कों पर निकल कर खुद ही सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर लगाते हुए नजर आ रहे हैं और लोगों को इस मुहिम के बारे में समझाते हुए नजर आ रहे हैं। लोगों से अपील कर रहे हैं की आपदा काल में कानपुर पुलिस आपके साथ हर वक्त है सिर्फ हमें इंतजार है। आपके कॉल की बिना डरे हमे कॉल करें, हम आपके पास तत्काल मौजूद होंगे। आम लोग भी एसीपी के साथ सड़कों पर पोस्टर लगवा ते हुए दिखाई पड़ रहे हैं लोग इस मुहिम को बहन अच्छा बता रहे हैं और कह रहे हैं कि आपदा काल में मुनाफा कमा रहे लोगों की का स्थान सिर्फ और सिर्फ जेल है।

कानपुर पुलिस द्वारा बनाया गया पोस्टर

क्या बोलें एसीपी

एसीपी सीसामऊ निशांक शर्मा ने बताया कि आप सभी जानते हैं कि इस समय कोरोना महामारी का दौर है लोग वैसे भी परेशान हैं लेकिन कुछ लोग ऐसी परिस्थिति में भी कालाबाजारी कर रहे हैं। अभी कुछ दिन पूर्व ही मुख्यमंत्री जी की तरफ से निर्देश जारी किए गए थे कि कालाबाजारी कर रहे लोगों पर सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। कालाबाजारी को रोकने के लिए कानपुर कमिश्नर के तरफ से कुछ पोस्टर छपवा ले गए हैं। जिन्हें हम सार्वजनिक स्थानों पर लगवा रहे हैं वह मेडिकल स्टोर पर लगवा रहे हैं जिस पर साफ तौर पर लिखा है कि ओवर रेटिंग करने की जानकारी डायल 112 दे जानकारी होते ही पुलिस तत्काल प्रभाव से मौके पर पहुंच कार्रवाई करेगी। उन्होंने बताया कि 48 घंटे के अंदर समस्त स्थानों पर यह पोस्टर लगवा दिए जाएंगे जिसमें श्मशान घाट व पोस्टमार्टम हाउस भी है यहां पर भी यह पोस्टर लगाए जाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story