×

Kanpur News: किराएदार विवादों का जल्द होगा निस्तारण, थानावार सुनवाई के लिए बनाई गई चार न्यायालय

Kanpur News: किराएदार विवाद के चलते जहां मकान मालिक व किराएदार को लंबे समय तक न्यायालय के चक्कर काटने पड़ते थे। इसको लेकर अधिवक्ता लगातार कोर्ट बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

Avanish Kumar
Published on: 12 Feb 2023 10:21 AM GMT
Kanpur Tenant disputes
X

Kanpur Tenant disputes

Kanpur News: कानपुर में किरायेदारी विवाद को लेकर जहां किराएदार मकान मालिक को कोर्ट के लंबे समय तक चक्कर लगाने पड़ते थे।विवाद के निपटारे में सालों लग जाते थे।किरायेदारी विवाद को कम समय के भीतर निपटाने की तैयारी प्रशासन ने कर ली है। जिसके चलते किरायेदारी विवाद के निपटारे को जल्द से जल्द करने के लिए प्रशासन ने चार न्यायालयों को थानावार जिम्मेदारी सौंप दी है।

अधिवक्ताओं ने भी उठाया था मुद्दा

किराएदार विवाद के चलते जहां मकान मालिक व किराएदार को लंबे समय तक न्यायालय के चक्कर काटने पड़ते थे। इसको लेकर अधिवक्ता लगातार कोर्ट बढ़ाने की मांग कर रहे थे।जिसको लेकर यूपी बार काउंसिल के सदस्य अंकज मिश्रा ने भी यह मुद्दा उठाया था और लगातार अधिकारियों के संपर्क में थे। अधिवक्ताओं के इस मुद्दे को सही मानते हुए जिलाधिकारी विशाख जी ने थानावार न्यायालय बनाए जाने के आदेश दिए थे।आपको बता दें कि इससे पहले किराएदार ही विवाद का निपटारा सिर्फ एडीएम न्यायिक करते थे।

इनके पास होगी जिम्मेदारी

  • 1-अपर जिलाधिकारी न्यायिक के न्यायालय में नगर पालिका परिषद बिल्हौर की सीमा में आने वाला थाना बिल्हौर के क्षेत्र,नगर पालिका परिषद घाटमपुर की सीमा में आने वाला थाना घाटमपुर,थाना शिवराजपुर का क्षेत्र, नगर पंचायत बिठूर की सीमा में आने वाला थाना बिठूर का क्षेत्र, यूपीएसआइडीसी का औद्योगिक क्षेत्र रूमा, थाना महराजपुर और थाना चौबेपुर क्षेत्र के औद्योगिक क्षेत्र के तहत आने वाले मामले सुने जाएंगे।
  • 2-अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के न्यायालय में थाना गोविंद नगर, नौबस्ता, किदवई 'नगर, हनुमंत विहार, गुजैनी, जूही, बर्रा, छावनी, चकेरी, जाजमऊ, रेलबाजार एवं बाबूपुरवा के अंर्तगत आने वाले मामले सुने जाएंगे। इसके अतिरिक्त यूपीएसआइडीसी के औद्योगिक क्षेत्र एवं केडीए तथा नगर निगम द्वारा निर्मित कालोनी के विवाद सुने जाएंगे।
  • 3-अपर जिलाधिकारी नगर के न्यायालय में कोतवाली, मूलगंज, फीलखाना,सीसामऊ, बजरिया, चमनगंज, कलक्टरगंज,हरवंश,मोहाल, बादशाहीनाका, अनवरगंज, रायपुरवा एवं बेकनगंज थानाक्षेत्र के मामले सुने जाएंगे।उक्त थाने के नगर निगम या केडीए द्वारा निर्मित कालोनी के विवाद भी दाखिल होंगे।
  • 4- अपर जिलाधिकारी आपूर्ति के न्यायालय में कर्नलगंज,ग्वालटोली,कोहना,काकादेव,रावतपुर, कल्याणपुर,नवाबगंज,स्वरूपनगर,फजलगंज, नजीराबाद,अर्मापुर एवं पनकी थानाक्षेत्र के विवाद सुने जाएंगे।औद्योगिक क्षेत्र एवं नगर निगम तथा केडीए द्वारा निर्मित कालोनी के मुकदमे यहां सुने जाएंगे।
Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story