×

Kanpur Violence: पुलिस कमिश्रर बोले- मास्टरमाइंड सहित 24 गिरफ्तार, आरोपियों पर लगेगा एनएसए, संपत्तियां होंगी जब्त

Kanpur Violence: पुलिस कमिश्रर विजय सिंह मीणा ने प्रेस कॉन्फ्रेस कर बताया कि हिंसा के मामले में अबतक कुल 24 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है, जबकि 36 की पहचान की गई है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 4 Jun 2022 12:57 PM GMT (Updated on: 4 Jun 2022 12:58 PM GMT)
X

Kanpur Violence 24 arrested NSA imposed 

Kanpur Violence Video: शुक्रवार को कानपुर में हुई हिंसा (Violence In Kanpur) का मुख्य आरोपी मौलाना मोहम्मद अली (एमएमए) जौहर फैंस एसोसिएशन का अध्यक्ष हयात जफर हाशमी गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस कमिश्रर विजय सिंह मीणा (Police Commissioner Vijay Singh Meena) ने प्रेस कॉन्फ्रेस कर बताया कि कुछ लोगों ने कल माहौल खराब करने की कोशिश की। जिनकी पहचान कर उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है। मीणा ने बताया कि अब तक कुल 24 आरोपी पकड़े जा चुके हैं, जबकि 36 की पहचान की गई है।

लखनऊ में छिपे थे आरोपी

विजय सिंह मीणा, पुलिस कमिश्नर (कानपुर नगर) ने पत्रकारों से बातचीत करते बताया कि हिंसा का मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी और उसके 3 साथियों को लखनऊ के हजरतगंज से गिरफ्तार कर लिया है। विजय सिंह मीणा, पुलिस कमिश्नर ने बताया कि हिंसा भड़काने के बाद लखनऊ के हजरतगंज में जाकर छिपे हुए थे इन सभी के पास से 6 मोबाइल व कुछ दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। पुलिस ने हिरासत में लेकर इनसे पूछताछ कर रही है अब पुलिस पकड़े गए सभी अभियुक्तों के बैंक अकाउंट को भी जब्त कर उसकी जांच करेगी। इसके लिए पुलिस इन सभी को कोर्ट में हाजिर करने के बाद 14 दिनों की रिमांड की मांग कोर्ट से करेगी।


हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

उन्होंने बताया कि जो भी शहर का अमन चैन बिगाड़ने में शामिल थे उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा। पुलिस के पास घटना से जुड़ी फोटो और वीडियो हैं उस आधार पर सभी की पहचान कर उन्हें दबोचा जा रहा है। उन्होंने कहा भविष्य में कोई भी इस तरह की हरकत ना करें इसके लिए हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ गैंगस्टर (Gangster Act) और एनएसए (NSA) के तहत कार्रवाई होगी। उनकी संपत्तियों को जब्त किया जाएगा। कमिश्नर बोले, कानपुर के शांति अमन को खराब करने वाला कोई भी क्यों ना हो पुलिस उसे दूर निकालेगी ताकि भविष्य में ऐसा करने से पहले वह कई बार सोचे इसके लिए कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।


अब तक कुल 3 एफआईआर की जा चुकी हैं दर्ज

पुलिस कमिश्नर (कानपुर नगर) ने बताया घटना वाले दिन कुल 18 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया था 6 लोगों आज पकड़ा गया है। अब तक कुल तीन एफआईआर दर्ज की गई हैं। उन्होंने बताया कि पीएफआई व अन्य संगठनों के बारे में भी जानकारी हुई है जिसकी भी बिंदुवार जांच की जा रही है। इस घटनाक्रम में जो भी संगठन शामिल होगा उस पर भी कड़ी कार्यवाही होगी।

साथ ही साथ जो लोग गिरफ्तार किए गए हैं उन सभी के व्हाट्सएप से लेकर सभी सोशल मीडिया के अकाउंट भी चेक किए जा रहे हैं और इन सभी के बैंक खातों की भी जांच होगी कि कहीं बाहर से इन्हें कोई फंडिंग तो नहीं कर रहा है और अगर फंडिंग करते हुए जानकारी मिली तो फंडिंग करने वाले व्यक्ति को भी चिन्हित कर उस पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उपद्रवियों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश

दूसरी ओर योगी सरकार ने भी माहौल खराब करने वाले लोगों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कायम अमन-चैन के माहौल को खराब करने का प्रयास करने वालों से सख्ती से निपटा जाए। जनपद कानपुर नगर की घटना से संबंधित उपद्रवियों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। आवश्यकता होने पर वहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story