×

Kanpur Violence: कानपुर हिंसा में हयात और उसके साथियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया

Kanpur Hinsa: 3 जून को का कानपुर में बाज़ार बन्द को लेकर दो सम्प्रदाय के बीच भड़की हिंसा के मद्देनजर पुलिस और प्रशासन का तगड़ा एक्शन जारी है।

Rajat Verma
Published on: 5 Jun 2022 11:45 AM GMT (Updated on: 5 Jun 2022 11:45 AM GMT)
kanpur hinsa
X

कानपुर हिंसा (फोटो-सोशल मीडिया)

Kanpur Hinsa: कानपुर: भाजपा प्रवक्ता नुपुर के मौहम्मद पैंगबर साहब पर दिये गये बयान पर विगत शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद कानपुर में हुए बवाल के मामले में एम एम जौहर फैंस एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हयात जफर हाशमी और उसके तीन साथियों को गिरफ्तार करके कोर्ट में.पेश किया गया। न्यायालय ने हयात जफर हाशमी और उसके साथियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। हालांकि पुलिस ने चारों आरोपियों से पूछताछ के लिए रिमांड की अर्जी लगाई थी, लेकिन कोर्ट ने चारों आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

वही कानपुर बवाल और हिंसा मामले में रविवार को ADG ATS नवीन अरोड़ा सद्भावना चौकी परेड स्थल पर जांच के लिए पहुंचे। जांच में एटीएस कानपुर उपद्रवियों की कुंडली खंगालने में जुटी हुई है। जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा पर मुस्लिम संगठन सूफी खानकाह एसोसिएशन ने इस घटना के पीछे PFI का हाथ बताया है। जांच में अब यह भी पड़ताल होगी की इसके पीछे इसमें पीएफआई और आतंकी कनेक्शन है या नही। ADG ATS नवीन अरोड़ा हिंसा के संदर्भ में जेसीपी आनंद प्रकाश तिवारी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।


शुक्रवार 3 जून को का कानपुर में बाज़ार बन्द को लेकर दो सम्प्रदाय के बीच भड़की हिंसा के मद्देनजर पुलिस और प्रशासन का तगड़ा एक्शन जारी है। आपको बता दें कि इस दौरान पुलिस ने कानपुर हिंसा (Kanpur Violence) के मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी (Hayat Zafar Hashmi) समेत कुल 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सभी आरोपियों से पुलिस पूछताछ जारी

आपको बता दें कि शुक्रवार को कानपुर के यतीम खाना (yateem khana) और परेड चौराहे (pared chauraha) के आसपास घटित हुई हिंसक घटना के बाद इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। शुक्रवार को हुई इस हिंसक झड़प में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ था। पुलिस के मुताबिक कुछ लोगों द्वारा दूसरे सम्प्रदाय के की दुकानों को बंद करने की कोशिश के बीच यह हिंसा घटित हुई है। मामले में गिरफ्तार किए गए सभी आरोपियों से पुलिस पूछताछ जारी है।

पुलिस ने मामले में एक्शन दिखाते हुए शनिवार को 18 आरोपियों को गिरफ्तर करने के अलावा बीते रविवार को कुल 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं साथ ही कुल 36 लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की गई है।

अपराधों से भरी है हयात जफर हाशमी की कुंडली, पहले से कई संगीन अपराध दर्ज

कानपुर में बीते शुक्रवार को भड़की साम्प्रदायिक हिंसा को लेकर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी पर पहले से कई संगीन मामले दर्ज हैं। आपको बता दें कि हयात जफर हाशमी के खिलाफ पहले से ही गैंगस्टर और गुंडा एक्ट के तहत करीब 9 मुक़दमें दर्ज हैं, जिसमें सर्वाधिक मामले साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने और धार्मिक अस्थिरता को बढ़ावा देने के चलते दर्ज हुई हैं।

लेकिन बावजूद इसके अभीतक हयात जफर हाशमी अभीतक एक बेगुनाह की तरह खुलेआम सड़कों पर घूम रहा था। अधिकतर मामलों में चार्जशीट दाखिल होने के बावजूद पुलिस द्वारा हयात के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाई नहीं कि गई।

मुख्य आरोपी से कुछ अहम दस्तावेज बरामद

शुक्रवार 3 जून को घटित कानपुर हिंसा (Kanpur Violence) मामले में मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी के यहां से पुलिस ने जांच के दौरान कुछ अहम दस्तावेज निकाले हैं। इस दस्तावेजों के चलते PFI से सम्बंधित 4 संस्थाओं की जानकारी प्राप्त हुई है, जिसमें AIIC, SDPI,CFI और RIF संस्थाएं शामिल हैं और आपको बता दें कि PFI द्वारा इन संस्थाओं को फंडिंग प्रदान की जाती है।

बरेली में धारा 144 लागू

बरेली में मुस्लिम धर्मगुरु तौकीर रजा द्वारा आगमी 10 जून को विशाल विरोध प्रदर्शन के ऐलान के बाद प्रशासन ने शहर में सुरक्षा और अन्य कारणों से धारा 144 लागू (Bareilly Section 144 imposed) कर दी है, जिसके तहत अब प्रशासन द्वारा जारी आदेशों के अनुसार धरना प्रदर्शन सहित सार्वजनिक स्थान पर पांच से अधिक व्यक्तियों को इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story