×

Kanpur Violence: कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी हयात पर सुनवाई आज, कोर्ट में फैसला सुरक्षित

Kanpur Violence: कानपुर हिंसा मामले में आज हयात सहित उसके साथियों की पुलिस रिमांड पर न्यायालय में सुनवाई की जाएगी। हयात और उसके साथियों के खिलाफ हिंसा भड़काने में केस दर्ज हैं।

Rajat Verma
Published on: 10 Jun 2022 3:13 AM GMT
Kanpur Violence latest news
X

कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी हयात की रिमांड पर सुनवाई आज (social media)

Kanpur Violence: कानपुर में बीते समय घटित हुई हिंसा और पत्थरबाज़ी के मामले के तहत पुलिस ने सख्त एक्शन लेते हुए 24 घंटे के भीतर ही हिंसा के मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी को गिरफ्तर कर लिया था, वहीं इसी दौरान हयात के कुछ साथियों को भी हिरासत में लिया गया था। इसी के मद्देनज़र सभी के खिलाफ उक्त धाराओं में केस दर्ज किया गया है। आज हयात सहित उसके साथियों की पुलिस रिमांड पर न्यायालय में सुनवाई की जाएगी।

आरोपी हयात जफर समेत 3 मास्टरमाइंड भी हिरासत थे

हयात और उसके साथियों के खिलाफ धार्मिक अस्थिरता, हिंसा भड़काने सम्बंधित आदि मामले में केस दर्ज किया गया है। साथ ही पुलिस द्वारा सभी से अधिक विस्तृत जानकारी निकालने को लेकर भी पूछताछ जारी है। पुलिस ने अबतक हिंसा में शामिल 36 नामजद मुकदमे दर्ज करने के साथ ही करीब दो दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है वहीं मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी समेत हिंसा के 3 मास्टरमाइंड को भी हिरासत में लिया गया था, जिनकी रिमांड को लेकर आज सुनवाई होनी है।

प्रशासन ने कानपुर हिंसा के आरोपियों की पहचान के लिए डिजिटल तरीका खोज निकाला है, जिसके तहत सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हिंसा के समय शामिल लोगों को चिन्हित कर उनके पोस्टर और फ़ोटो चौराहों और सार्वजनिक स्थानों पर लगाने के अतिरिक्त सोशल मीडिया पर भी सर्कुलेट किए जा रहे हैं तथा साथ ही इस दौरान प्रशासन ने लोगों से कुछ भी पता चलने पर इनकी जानकारी पुलिस तक पहुंचाने की अपील करते हुए एक मोबाइल नंबर भी जारी किया है।

आपको बता दें कि शुक्रवार 3 जून को कानपुर के चौराहे पर एक समुदाय के व्यक्ति द्वारा बाजार बंद को लेकर दुकान बन्द करने की बात कहने पर दोनों में कहा-सुनी शुरू हो गई और देखते ही देखते इस मामूली झड़प ने हिंसा का रूप धर लिया और दोनों ओर से पत्थरबाजी की शुरुआत हो गई। हालांकि, जबतक पुलिस और प्रशासन ने मामले को संज्ञान में लेते हुए इसे रोकने की कोशिश की तबतक हालात बेहद ही बिगड़ चुके थे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story