×

Kanwar Yatra 2021: UP में कांवड़ यात्रा की अनुमति पर SC ने लिया स्वतः संज्ञान, केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी

Kanwar Yatra 2021: कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा की अनुमति देने के मामले में योगी सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 14 July 2021 5:57 AM GMT (Updated on: 14 July 2021 6:17 AM GMT)
Kanwar Yatra 2021: UP में कांवड़ यात्रा की अनुमति पर SC ने लिया स्वतः संज्ञान, केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी
X

Kanwar Yatra 2021: कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) की अनुमति देने के मामले में योगी सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने स्वत: संज्ञान लिया है। जस्टिस रोहिंटन एफ नरीमन (Rohinton F Nariman) की अध्यक्षता वाली बेंच ने केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) को नोटिस जारी किया है। कोर्ट इस मामले की सुनवाई 16 जुलाई को करेगा।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने राज्य में कांवड़ यात्रा निकालने की इजाजत दे दी है। हालांकि उन्होंने यह सख्त आदेश दिया है कि कावड़ यात्रा के दौरान कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) का सख्ती से पालन किया जाए। उन्होंने बताया, "यह आयोजन संक्रमण के लेकर विशेषज्ञों के आगामी आकलनों को ध्यान में रखते हुए किया जाए।" सीएम योगी ने यह भी कहा है कि कांवड़ यात्रा के संबंध में संबंध में अधिकारी दिल्ली, उतराखंड, राजस्थान और हरियाणा से वार्तालाप कर दिशा-निर्देश जारी करें। उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया है कि हालात को ध्यान में रखते हुए आरटी-पीसीआर (RT-PCR) की निगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता को भी लागू किया जा सकता है।

पिछले हफ्ते सीएम ने अधिकारियों के साथ की थी बैठक

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते ही सीएम योगी ने कांवड़ यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में उन्होंने कहा था कि वह कांवड़ यात्रा पर तीन पड़ोसी राज्यों - उत्तराखंड, हरियाणा और बिहार के साथ समन्वय कायम करेगी ताकि कांवरियों की आवाजाही के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो।

गौरतलब है कि हिन्दुओं की आस्था के पवित्र पर्व को देखते हुए मुख्यमंत्री के निर्देश पर उत्तर प्रदेश ने इस साल कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कांवड़ यात्रा की अनुमति देने का फैसला किया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा था कि हम पड़ोसी राज्यों के साथ भी समन्वय करेंगे। पिछले साल कोविड को देखते हुए कांवड़ यात्रा स्थगित की गई थी। पिछले हफ्ते अवस्थी ने कहा था कि कांवड़ यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकाल जैसे सामाजिक दूरी, मास्क पहनना आदि नियम लागू रहेंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story