×

Kanwar Yatra 2023 Route: यूपी वाले ध्यान दें, 4 जुलाई से आपके शहर में रूट डायवर्जन प्लान लागू, कांवड़ मार्ग पर नहीं चलेंगे ये सभी वाहन

Kanwar Yatra 2023 Route: हर साल की तरह इस साल भी शासन ने कांवड़ यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए रोड मैप तैयार किया है। कांवड़ यात्रा वाले जिलों में रूट डायवर्जन प्लान कल यानी मंगलवार 4 जुलाई से लागू हो जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 July 2023 4:25 AM GMT
Kanwar Yatra 2023 Route: यूपी वाले ध्यान दें, 4 जुलाई से आपके शहर में रूट डायवर्जन प्लान लागू, कांवड़ मार्ग पर नहीं चलेंगे ये सभी वाहन
X
Kanwar Yatra 2023 Route (photo: social media )

Kanwar Yatra 2023 Route: कल यानी मंगलवार 4 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है। इसी के साथ कांवड़ यात्रा का भी आगाज हो जाएगा। हर साल करोड़ों की संख्या में शिवभक्त कांवड़ लेकर भगवान भोलेनाथ को जल चढ़ाने पहुंचते हैं। इस दौरान सड़कों पर कांवड़ यात्रियों का हुजूम देखने को मिलता है। हर साल की तरह इस साल भी शासन ने कांवड़ यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए रोड मैप तैयार किया है। कांवड़ यात्रा वाले जिलों में रूट डायवर्जन प्लान कल यानी मंगलवार 4 जुलाई से लागू हो जाएगा।

पश्चिमी यूपी में कांवड़ यात्रा का काफी जोर रहता है। यात्रा के लिए पूरे पश्चिमी यूपी को पांच जोन में बांटा गया है। मेरठ जोन में मेरठ, बागपत, हापुड़ और बुलंदशहर रहेगा। गाजियाबाद और नोएडा दूसरे जोन में है। सहारनपुर मंडल तीसरा जोन रहेगा। बरेली चौथा और आगरा पांचवां जोन रहेगा। पांचों जोनों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण यहां यात्री की निगरानी के लिए ड्रोनों के साथ-साथ हेलीकॉप्टर की व्यवस्था भी की गई है।

4 जुलाई से लागू होगा रूट डायवर्जन प्लान

- 4 जुलाई से 17 जुलाई तक कांवड़ यात्रा नहर पटरी मार्ग चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग,एनएच 58 हाईवे, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे, गाजियाबाद से मेरठ आने पर भारी वाहनों की एंट्री बंद।

- 4 जुलाई से 17 जुलाई तक मीरापुर मुजफ्फरनगर से गंगा बैराज बिजनौर रोड पर भारी वाहन रहेंगे बैन।

- 7 जुलाई की रात 12 बजे से हल्के, मीडियम वाहन मेरठ, मुजफ्फरनगर हरिद्वार की ओर से एनएच 58 बांयी लेन पर टू वे में चलेंगे। इस दौरान दाहिनी लेन हरिद्वार से आने वाले कांवड़ यात्रियों के लिए रिजर्व रहेगी।

- 9 जुलाई की रात 12 बजे से एनएच 58 पर हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, मेरठ की दिशा में हल्के, मध्यम वाहनों का प्रवेश पूरी तरह बंद हो जाएगा।

- 11 जुलाई की रात 12 बजे से 17 जुलाई तक पूरे राष्ट्रीय राजमार्ग पर हरिद्वार की तरफ जाने और गाजियाबाद से मेरठ आने वाले सभी वाहन पूरी तरह बंद हो जाएंगे।

बता दें कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्री की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। जिसमें उन्होंने विभिन्न जिलों के कलेक्टर और एसपी द्वारा कांवड़ यात्रा को लेकर की जा रही तैयारियों के बारे में जाना और जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story