Kanwar Mela Muzaffarnagar: 500 CCTV की निगरानी में होगी कांवड़ यात्रा, सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस बल तैनात

Muzaffarnagar: मुज़फ्फरनगर में इस बार कावड़ मेले को शांतिपूर्व तरीक़े से संपन्न कराने के लिए कावड़ मार्ग और संवेदनशील इलाकों में 500 से भी अधिक CCTV कैमरों को लगाया गया है।

Amit Kaliyan
Published on: 16 July 2022 9:59 AM GMT
Kanwar Yatra will be under the supervision of 500 CCTVs, police force deployed to conduct it safely
X

मुज़फ्फरनगर: 500 CCTV की निगरानी में होगी कांवड़ यात्रा

Muzaffarnagar: कांवड़ मेले (Kanvad Mela) में हरिद्वार (Haridwar) के बाद सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाले उत्तर प्रदेश के जनपद मुज़फ्फरनगर में इस बार कावड़ मेले को शांतिपूर्व तरीक़े से संपन्न कराने के लिए कावड़ मार्ग और संवेदनशील इलाकों में 500 से भी अधिक CCTV कैमरों को लगाया गया है। जिसके लिए बाक़ायदा जनपद का मेन पॉइंट माने जाने वाले शिव चौक पर गुरुवार को एसएसपी मुज़फ्फरनगर विनीत जायासवाल (SSP Muzaffarnagar Vineet Jayaswal) द्वारा एक कंट्रोल रूम का भी उद्धघाटन किया गया। इन सभी CCTV कैमरों के द्वारा जनपद के सम्पूर्ण कावड़ मार्ग पर पुलिस द्वारा नज़र रखी जाएगी।

आपको बता दें कि हरिद्वार से जलभरकर लाखों करोड़ों कावड़िये मुज़फ्फरनगर जनपद से होकर दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों की और प्रस्थान करते हैं। जिसको लेकर मुज़फ्फरनगर जनपद में सुरक्षा को लेकर अतरिक्त इंतेजामात इस बार किये गये हैं क्योंकि माना जा रहा है कि कोरोना के चलते दो साल कावड़ मेले का आयोजन नहीं हुआ था जिसके चलते इस बार शिव भक्तों की संख्या बढ़ने का अंदेशा लगाया जा रहा है।

CCTV कैमरों से पुरे कावड़ मार्ग पर नज़र रखी जा रही

जिसको देखते हुए इस बार जहाँ कावड़ मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिले को 9 सुपर जोन ,16 जोन ,53 सब जोन और 80 सेक्टरों में बांटा गया है तो वहीं 500 से भी अधिक CCTV कैमरों से पुरे कावड़ मार्ग पर नज़र रखी जा रही है।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए एसएसपी मुज़फ्फरनगर विनीत जायासवाल ने बताया कि 14 जुलाई से सावन की शुरुआत हो चुकी है और कावड़ियों का आगमन भी उत्तर प्रदेश की सीमा से जनपद मुजफ्फरनगर में शुरू हो चुका है पुलिस और प्रशासन द्वारा सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं पर्याप्त संख्या में पुलिस एवम पीएसी बल की तैनाती की गई है।

6 कंपनी PSC हमें आवंटित की गई है उसमें बाढ़ राहत दल की भी ड्यूटी विशेषकर लगाई गई है प्राइवेट गोताखोरों के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी बाहर से हमें आवंटित हुआ है एडिशनल एसपी और सीओ लेवल के अधिकारी भी बहार से ड्यूटी के लिए कावड़ में आए हैं इस पूरे कांवड़ मार्ग इस रूट को 500 सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है उनकी निगरानी लगातार हमारे कंट्रोल रूम से की जा रही है।

पीएसी के अतिरिक्त CRPF की भी मांग

सेक्टर कोर जोन में बांटकर पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। निरंतर भ्रमण सील रहते हुए सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जा रहा है अभी हमारे जो कांवड़ शिविर के संचालक है उनके साथ में भी मीटिंग कर ली गई है क़रीब 3000 से अधिक कावड़ विशेष पुलिस अधिकारी बनाए गए हैं जो जनता के लोग हैं सहयोग कर रहे हैं हमारा ताकि किसी भी कावड़िया वे किसी भी श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या ना हो इस संबंध में पीएसी के अतिरिक्त हमारे द्वारा CRPF की भी मांग की गई है जल्दी हमें वह भी मिल जाएगी उनकी भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story