×

Rajya Sabha Election 2022: SP के टिकट पर राज्यसभा जाएंगे कपिल सिब्बल, अखिलेश की मौजूदगी में भरा नामांकन

Rajya Sabha Election 2022: समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव में कपिल सिब्बल को अपना उम्मीदवार बनाया है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की उपस्थिति में कपिल सिब्बल ने राज्यसभा के लिए बुधवार को नामांकन भरा।

aman
Written By amanNewstrack Ashutosh Tripathi
Published on: 25 May 2022 7:21 AM GMT (Updated on: 25 May 2022 8:23 AM GMT)
kapil sibal files nomination for rajya sabha 2022 on samajwadi party ticket
X

Kapil Sibal (Photo--Ashutosh Tripathi)

Rajya Sabha Election 2022: समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव में कपिल सिब्बल, डिंपल यादव और जावेद अली खान को अपना उम्मीदवार बनाने जा रही है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की उपस्थिति में कपिल सिब्बल ने राज्यसभा के लिए बुधवार को नामांकन भरा। इस दौरान सिब्बल के साथ सपा के अन्य नेताओं के अलावा प्रोफेसर रामगोपाल यादव भी मौजूद थे।

कांग्रेस पार्टी को बुधवार को वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने बड़ा झटका दिया। पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। इतना ही नहीं, सिब्बल ने आज समाजवादी पार्टी के टिकट पर राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरा। बता दें कि, बुधवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कपिल सिब्बल ने अपना नामांकन भरा। नामांकन भरने के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, कि उन्होंने 16 मई को ही कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। सिब्बल के नामांकन के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी के राज्य सभा सांसद रामगोपाल यादव भी मौजूद थे।

पहले सपा समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार थे सिब्बल

जानकारी के लिए बता दें कि, साल 2016 में वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल को तब प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी द्वारा समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुना गया था। मगर, अब कयासों के दौर जारी हैं। सिब्बल को लेकर ये भी माना जा रहा है, कि अखिलेश यादव इस मौके को आजम खान की पार्टी में उपेक्षा और फिर रिहा होने के बाद के बीच हाव भाव को भुनाना चाहते हैं। ज्ञात हो कि, हाल ही में सपा के कद्दावर नेता आजम खान 27 महीने बाद जेल से बाहर आए हैं। सुप्रीम कोर्ट में कपिल सिब्बल ही आज़म खान के वकील थे।

Kapil Sibal (Photo--Ashutosh Tripathi)

'यूपी की आवाज सदन में उठाता रहूंगा'

कपिल सिब्बल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, 'आज मैंने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन भरा है। मैं धन्यवाद दूंगा अखिलेश यादव, आजम खान और प्रोफेसर राम गोपाल यादव का जिन्होंने पिछली बार भी मेरी मदद की थी। अब मैं कोंग्रेस का सीनियर लीडर नहीं रहा। मैं 16 मई को कांग्रेस से इस्तीफा दे चुका हूं। मैं राज्यसभा में यूपी की आवाज़ बिना किसी दल के उठाता रहूंगा। हर अन्याय के खिलाफ सदन में आवाज़ बनता रहूंगा।'

Kapil Sibal (Photo--Ashutosh Tripathi)

सपा के लिए हर लिहाज से फायदेमंद सिब्बल

माना जा रहा है कि, कपिल सिब्बल सपा के टिकट पर राज्यसभा जाते हैं, तो आने वाले समय में आजम और अखिलेश के बीच की नाराजगी दूर करने में कारगर सिद्ध साबित हो सकता है। इसी बहाने समाजवादी पार्टी को राज्यसभा में एक बड़ा नेता और कानूनी सलाहकार भी मिल गया है।

Kapil Sibal (Photo--Ashutosh Tripathi)

अखिलेश ये बोले

वहीं, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा, कि 'कपिल सिब्बल सपा के समर्थन से राज्यसभा जा रहे हैं। दो और लोग उच्च सदन भेजे जा सकते हैं। कपिल सिब्बल वरिष्ठ वकील है। उन्होंने संसद में भी अपनी राय बखूबी रखी है। हमें आशा है कि वे सपा और अपना पक्ष बखूबी रखेंगे।'

Kapil Sibal (Photo--Ashutosh Tripathi)

जावेद अली ख़ान ने भी भरा नामांकन

कपिल सिब्बल के नामांकन भरने के बाद जावेद अली ख़ान नामांकन भरने यूपी विधानसभा पहुंचे। इस दौरान उनके साथ राज्यसभा सांसद प्रोफेसर राम गोपाल यादव और अम्बिका चौधरी मौजूद रहे।

Kapil Sibal (Photo--Ashutosh Tripathi)


Kapil Sibal (Photo--Ashutosh Tripathi)

सभी फोटो--आशुतोष त्रिपाठी

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story