×

Kartik Mela in Raebareli: गंगा आरती के साथ डलमऊ कार्तिक मेला की शुरुआत

Kartik Mela in Raebareli: गंगा आरती के साथ रायबरेली में कार्तिक मेला की शुरुआत हो गई। कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के साथ डलमऊ घाट पर राज्य स्तरीय मेला लगेगा।

Narendra Singh
Published on: 7 Nov 2022 2:28 PM GMT
Raebareli News
X

रायबरेली में गंगा आरती

Kartik Mela in Raebareli: गंगा आरती (Ganga Arti) के साथ रायबरेली में कार्तिक मेला (Kartik Mela) की शुरुआत हो गई। कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के साथ डलमऊ घाट पर राज्य स्तरीय मेला लगेगा। इस मेले में करीब आठ लाख श्रद्धालुओं के गंगा स्नान करने के लिए यहां जमा होने की उम्मीद है। राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश सिंह के साथ डीएम माला श्रीवास्तव, एसपी आलोक प्रियदर्शी समेत तमाम आलाधिकारी मौजूद रहे। तमाम श्रद्धालु बैलगाड़ियों से गंगा घाट पहुँच रहे।

मेले के आसपास बनाई गई लगभग एक दर्जन पार्किंग

जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। ज़िले की सीमा के बाहर रुट डायवर्जन के अलावा मेले के आसपास लगभग एक दर्जन पार्किंग बनाई गई है। रेंज से अतिरिक्त फोर्स मंगाए जाने के साथ ही गोताखोरों को भी लगाया गया है। गंगा तट पर सुरक्षा की दृष्टि से प्रकाश की व्यापक व्यापक व्यवस्था की गई है। मेले के दौरान सादी वर्दी में भी पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। मेले में अपनों से बिछड़ जाने वालों के लिए खोया पाया केंद्र भी बनाया गया है।

हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा पर लगता है डलमऊ मेला

हम बता दें कि गंगा तट पर हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा पर डलमऊ मेला लगता है। जनपद के सबसे बड़ा मेला होने के साथ ही इसमे लगभग 8 से 10 लाख स्नानार्थी पुण्य की डुबकी लगाते हैं। डीएम माला श्रीवास्तव ने बताया यहां पर जगह-जगह मोबाइल टॉयलेट बनाए गए हैं ताकि किसी को भी किसी तरह की कोई परेशानी ना हो।

श्रद्धालुओं से अपील की गई

इसके अलावा तमाम श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि वह सुरक्षित साधन का इस्तेमाल करें ताकि कोई असुविधा न हो। गंगा तट पर जगह-जगह उचित प्रकाश की व्यवस्था है साथ ही गोताखोरों की एक टीम लगा दी गई है और प्रशासन मुस्तैद है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story