×

Ayodhya News: परिक्रमा मेला की सफलता से उत्साहित प्रशासन का फोकस कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर, ये रहेगी व्यवस्था

Ayodhya News: अयोध्या कार्तिक मेला सकुशल निपटाने के लिए प्रशासन ने व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया ।

NathBux Singh
Published on: 7 Nov 2022 11:48 AM GMT
Administration preparations for Kartik Purnima Snan and Karthik Purnima Mela in Ayodhya
X

अयोध्या: कार्तिक पूर्णिमा स्नान और कार्तिक पूर्णिमा मेला को लेकर प्रशासन की तैयारी

Ayodhya News: अयोध्या कार्तिक मेला (Karthik Purnima Mela) सकुशल निपटाने के लिए प्रशासन ने व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया जिस कड़ी में-आज अन्तरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में मजिस्ट्रेटों एवं पुलिस अधिकारियों को आज पूर्णिमा स्नान (Kartik Purnima Snan) की ब्रीफिंग की गयी। इस बैठक मैं मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा, पुलिस उपमहानिरीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा ने भाग लिया तथा सभी ने चौदह कोसी एवं पंचकोसी परिक्रमा (choudah kosi Parikrma) को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी के सहयोग की सराहना की।

उक्त अवसर पर मण्डलायुक्त श्री रिणवा ने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा एवं चन्द्रग्रहण के कारण ट्रैफिक व्यवस्था पर व्यापक ध्यान दिया जाए तथा हाईवे पर स्थित सम्पर्क/लिंक/अप्रोच मार्गो को पूर्ण रूप से आवागमन युक्त रखा जाय तथा अधिकारीगण अपने विवेक से परिक्रमा की तरह इसको भी सम्पन्न कराने में अपनी क्षमता का प्रयोग करें और श्रद्धालुओं से अच्छा व्यवहार करें। घाटों पर नगर निगम एवं पुलिस विभाग के अधिकारी जो ज्यादा मात्रा में चौकियां लग गयी है। उसको भी जल्द से जल्द हटायें। लोअर लेबिल का स्टाफ अपने-अपने क्षेत्रों का व्यापक रूप से भ्रमण कर आवश्यक फीडबैक प्राप्त कर आवश्यक कार्यवाही करें।

भीड़ कन्ट्रोल के लिए व्यापक रूप से प्रशासन ने की तैयारी

बैठक में उपपुलिस महानिरीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि परिक्रमा मार्ग के समय दुकान वाले, फेरी वाले कम मात्रा में थे इसलिए श्रद्धालुओं को परिक्रमा करने में दिक्कत नहीं हुई उसी तरह इस पूर्णिमा मेले को भी सम्पन्न करायें और पब्लिक एड्रेस सिस्टम एवं साउंड हेलर का भी सूचनाओं के आदान प्रदान में व्यापक प्रयोग करें तथा कोई भी मैसेज प्रमाणित एवं क्लीयर होना चाहिए, जिससे कि आम श्रद्धालु में भी किसी भी प्रकार का भम्र उत्पन्न न हो और भीड़ कन्ट्रोल के लिए व्यापक रूप से अपेक्षित कार्रवाई की जाए। घाटों पर रंग बिरंगी पालीथीन से लोग छाया आदि बनाये हुये हैं इसको भी हटाया जाय।

इस बैठक में जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि पूर्णिमा का स्नान आज 3.37 अपरान्ह बजे प्रारम्भ हो रहा है तथा दिनांक 8 नवम्बर 2022 को अपरान्ह 3.33 बजे समाप्त हो रहा है तथा चन्द्रग्रहण भी सायं 5.10 बजे से 6.19 बजे से लग रहा है तथा इसका सूतक काल भी ग्रहण स्पर्श के 9 घंटा पूर्व यानी प्रातः 8.10 बजे से लग रहा है इसलिए ग्रहण समाप्त होने के बाद घाटों पर श्रद्धालुओं की व्यापक भीड़ होने की संभावना है। इसलिए मेलाधिकारी एवं जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों के नदी के घाटों पर स्थित बेरीकेटिंग आदि को गहनता से चेक कर लें तथा कोई कमी हो तो ठीक करा लें। सुरक्षा आदि के लिए प्रशासन तथा राज्य आपदा प्रबन्धन द्वारा नावों की व्यवस्था की गयी है। नाव चालकों एवं सम्बंधित व्यक्तियों से समन्वय बना लिया जाय और जिलाधिकारी ने इसका व्यापक प्रचार प्रसार करने का आह्वान किया।


पूर्णिमा का स्नान पूर्णिमा एवं चन्द्रग्रहण के कारण ज्यादा भीड़ की सम्भावना

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा ने कहा कि आप लोगों द्वारा परिक्रमा को सम्पन्न कराया गया इसके लिए बधाई के पात्र है। यह पूर्णिमा का स्नान पूर्णिमा एवं चन्द्रग्रहण के कारण ज्यादा भीड़ की सम्भावना है। इसलिए भीड़ कन्ट्रोल एवं घाटों को खाली कराने की प्रक्रिया को बेहतर ढंग से किया जाए। जिससे श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हों तथा विभिन्न स्थानों पर चेकिंग आदि भी किया जाय तथा घाटों पर प्रवेश द्वार एवं निकास द्वार पर किसी भी प्रकार से बाधा न उत्पन्न होने दी जाय, जिससे कि आम श्रद्धालु स्नान आदि करने के बाद घाट को खाली कर सकें।

स्नान के बाद दर्शनार्थी हनुमानगढ़ी, नागेश्वर मंदिर, कनक भवन आदि पर दर्शन करने जा सकते है। वहां भी भीड़ को नियंत्रण करने हेतु अपेक्षित कार्यवाही की जाए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने यह भी कहा कि स्नान 8/9 नवम्बर 2022 की रात्रि तक चलने की संभावना है इसलिए स्नान समाप्ति तक अधिकारियों की ड्यूटी रहेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story