×

Kasganj News: कोरोना के खिलाफ जंग में स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, एक दिन इतने लोगों को लगी वैक्सीन

Kasganj News: कासगंज मंगलवार को 47 टीकाकरण केंद्र पर कोरोना का टीका लगाया गया। इस दौरान कुल 6182 लोगों को टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया गया।

Faisal Akhtar
Report Faisal AkhtarPublished By Ashiki
Published on: 22 Jun 2021 5:01 PM GMT
Kasganj News: कोरोना के खिलाफ जंग में स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, एक दिन इतने लोगों को लगी वैक्सीन
X

कोरोना वैक्सीन लगवाते लोग (फोटो- सोशल मीडिया)

Kasganj News: जनपद में कोरोना संक्रमण पर धीरे-धीरे लगाम लगने के साथ ही टीकाकरण अभियान में और अधिक तेज़ी लाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जनपद में मंगलवार को 47 टीकाकरण केंद्र पर कोरोना का टीका लगाया गया। इस दौरान कुल 6182 लोगों को टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया गया।

टीकाकरण के प्रति ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता फैलाने व टीकाकरण को गति प्रदान करने के उद्देश्य से प्रतिदिन दो ब्लॉक सोरों व अमापुर का चयन करके उन ग्रामों में टीकाकरण के लिए विशेष व्यवस्था की गई है । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनिल कुमार ने बताया कि यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ व स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए सामुदायिक बैठक भी की जा रही है और लोगों की भ्रांतियों को दूर करके टीकाकरण के फायदे भी बताए जा रहे है और उन्हें टीका लगवाने की सलाह भी दी जा रही है। जिससे जनपद में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों का टीकाकरण हो सके । जनपद में कुल 6182 लोगों ने टीका लगवाया । 47 टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य किया गया, इन केंद्रों पर कुल6182 लोगों को टीका लगाया गया। टीक 18 से 44 आयुवर्ग व 45 वर्ष से अधिक लोगो का टीकाकरण का 7650 लक्ष्य रखा गया, जिसके सापेक्ष 6182 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। वही 45 वर्ष के ऊपर 1735 लोगों को दूसरी डोज़ लगी ।18 वर्ष से ऊपर 4447 लोगों को टीका लगा।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ अंजुश सिंह ने बताया कि जनपद में ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण में तेज़ी लाने के उद्देश्य से जनपद के दो ब्लॉक सोरों व अमापुर पर टीकाकरण के लिए चयन किया गया है। उन्होंने ने बताया इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक द्वारा दो दिन का प्लान तैयार कर लिया गया है। इन ग्रामों में आशा कार्यकर्ताओं व स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अंजुश सिह ने बताया कि कोविड-19 के नए स्ट्रेन का खतरा बुजुर्गो के साथ-साथ युवाओं में भी बहुत घातक साबित हो रहा है। वैक्सीन काफी हद तक वायरस के प्रभावों को कम कर देती है, इसलिए सभी लोगों को कोविड वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। युवाओं के लिए भी वैक्सीन लगवाना बेहद जरूरी हो गया है, क्योंकि वैक्सीनेशन के बाद गंभीर बीमारी और उससे मौत होने का खतरा काफी कम हो जाता है।


डीआईओ ने कहा- कि यदि आपने कोविड की वैक्सीन ले ली है, तब भी मास्क पहने, शारीरिक दूरी व साफ-सफाई आदि एहतियातों का ध्यान रखें। वैक्सीन कोरोना से लड़ने में मदद करती है, लेकिन उसका असर एक नियत अवधि के बाद होता है। ऐसे में संक्रमण के प्रति सतर्क रहना बेहत बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

Ashiki

Ashiki

Next Story