Mokshada Ekadashi: मोक्षदा एकादशी पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, भक्तों की लगी लंबी कतार

Kasganj News: श्रद्धालुओं ने सोरों कुंड में स्नान कर भगवान वाराह के दर्शन किए। वहीं सुबह 6 बजे से ही पंचकोशी परिक्रमा लगाने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारे देखने को मिली।

Ajay Chauhan
Published on: 23 Dec 2023 10:50 AM GMT
Kasganj News
X

Kasganj News (Pic:Newstrack)

Kasganj News: उत्तर प्रदेश के कासगंज जनपद की तीर्थ नगरी सोरों शूकर क्षेत्र में मेला मार्गशीर्ष मोक्षदा एकादशी के पावन अवसर पर भगवान वराह के निर्वाण स्थल पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने हरि की पैड़ी में स्नान कर पंचकोशीय परिक्रमा लगाई। सुबह से ही लाखों की संख्या में श्रद्धालु तीर्थ नगरी सोरों शूकर क्षेत्र पहुंचे। श्रद्धालुओं ने सोरों कुंड में स्नान कर भगवान वाराह के दर्शन किए। वहीं सुबह 6 बजे से ही पंचकोशी परिक्रमा लगाने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारे देखने को मिली। विश्व हिंदू परिषद आरएसएस द्वारा प्रस्तावित सामाजिक सद्भाव पंचकोसी परिक्रमा एवं ब्राह्मण कल्याण सभा समाज सेविका महारानी गुप्ता द्वारा अपने-अपने जत्थे के माध्यम से पंचकोशी परिक्रमा लगाई गई।

पंचकोसी परिक्रमा को किया रवाना

सोरों जी के बारे में बताया जाता है कि जब पृथ्वी का अस्तित्व संकट में पड़ गया था तब भगवान वराह ने सूकर के रूप में उसे अपनी थूथन पर उठा लिया था, पूरे देश में पूर्वजों की तृप्ति के लिए गया और सोरों जी दो ही तीर्थ है जहाँ पिंड दान का कार्य सम्पन्न होता है। सोरों शूकर क्षेत्र के पर्यटन केंद्र पर विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस के पदाधिकारी ने हवन यज्ञ कर पंचकोसी परिक्रमा को रवाना किया। पंचकोसी परिक्रमा का शुभारंभ सोरों शूकर क्षेत्र के वराह मंदिर से किया गया।

श्रद्धालुओं ने सबसे पहले सूर्य कुंड पर पहुंचकर भगवान सूर्य देव के मंदिर में उनके दर्शन किए, उसके पश्चात श्रद्धालु दूधेश्वर महादेव, बटुकनाथ मंदिर, सीताराम जी मंदिर, 84 घंटे वाली माता मंदिर, वछरुदेव, सीता माता की रसोई, सिंगल देव, बाबा करुआ देव महाराज, वृद्ध, भागीरथी गुफा चैतन्य महाप्रभु की बैठक से होते हुए लाखों श्रद्धालुओं ने हर पैड़ी कुंड की परिक्रमा करते हुए वराह मंदिर पर पहुंचकर पंचकोसी परिक्रमा का समापन किया।

आपको बता दें कि पंचकोसी परिक्रमा में जगह-जगह भक्तों द्वारा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद वितरण एवं भंडारे का आयोजन भी किया गया। 84 घंटे वाली माता पर श्री गंगा सभा द्वारा प्रसाद वितरण का कार्यक्रम एवं समाज सेविका महारानी गुप्ता द्वारा प्रसाद वितरण का कार्यक्रम रखा गया। पूरे पंचकोसी परिक्रमा मार्ग में जगह-जगह श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य कैंप लगाए गए। पुलिस प्रशासन की चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली। तो वही आरएसएस के कार्यकर्ता पंचकोसी परिक्रमा देने वाले श्रद्धालुओं को रास्ता बताते नजर आए।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story