×

Kasganj News: गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ी राहत! सीएचसी में शुरू हुई आपरेशन से प्रसव की व्यवस्था

Kasganj News: सीएचसी प्रभारी डॉक्टर मुकेश कुमार ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहली बार ऑपरेशन द्वारा एक गर्भवती महिला का सफल ऑपरेशन किया गया। महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया। जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वस्थ है

Ajay Chauhan
Published on: 12 Jan 2024 6:54 AM GMT
Kasganj News
X

Kasganj News (Newstrack)

Kasganj News: कासगंज जनपद के गंजडुंडवारा नगर में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहली बार महिला का प्रसव ऑपरेशन द्वारा कराया गया। इस उपलब्धि पर प्रसूता के परिजनों और अस्पताल स्टाफ ने काफी खुशी जताई है। स्वास्थ्य केंद्र पर पहली बार ऑपरेशन से प्रसव की व्यवस्था शुरू हुई है।

बता दें कि कासगंज जिले के गंजडुंडवारा नगर के मोहल्ला नगला भीकन के निवासी पंकज की पत्नी रश्मि को प्रसव पीड़ा हुई थी, पीड़ा होने पर गंजडुंडवारा नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लाया गया था। जहां प्रसूता रश्मि की हालत गंभीर देखते हुए पहली बार डॉक्टरों ने ऑपरेशन के द्वारा महिला का प्रसव कराया गया। स्वास्थ्य केंद्र पर सर्जन डॉo, अफीफा खान व सीएचसी प्रभारी डॉक्टर मुकेश कुमार तैनात हैं। जिन्होंने अस्पताल का कायाकल्प करते हुए ऑपरेशन से गर्भवती महिलाओं का प्रसव कराने की व्यवस्था शुरू की है। जिससे इलाके में स्वास्थ्य की इस व्यवस्था को लेकर लोगों को उम्मीद जगी है।

जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

सीएचसी प्रभारी डॉक्टर मुकेश कुमार ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहली बार ऑपरेशन द्वारा एक गर्भवती महिला का सफल ऑपरेशन किया गया। महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया। जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वस्थ है। ऑपरेशन से पैदा हुए बच्चे का वजन तीन किलो पाच सौ ग्राम है। ऑपरेशन सफल होने पर प्रसूता के परिजन और सीएचसी के डॉक्टर व कर्मचारी काफी खुश हैं। इससे पहले सीएचसी में ऑपरेशन की व्यवस्था नहीं थी। जिससे गर्भवती महिलाओं को अन्य जगहों पर प्राइवेट अस्पतालों या फिर जिला अस्पताल पर जाना पड़ रहा था। सरकार ने अब इस केंद्र पर सर्जन चिकित्सक तैनात किये हैं अब सर्जरी की समस्याओं से क्षेत्र को निजात मिलेगी, इससे देहात क्षेत्र के मरीजों को काफी सहूलियत रहेगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story